शहर में दो ठिकानों पर हुए आयकर सर्वे

जागरण संवाददाता, जम्मू : आयकर विभाग की ओर से बुधवार को शहर के दो अलग-अलग स्थानों पर आ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 03:49 AM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 03:49 AM (IST)
शहर में दो ठिकानों पर हुए आयकर सर्वे
शहर में दो ठिकानों पर हुए आयकर सर्वे

जागरण संवाददाता, जम्मू : आयकर विभाग की ओर से बुधवार को शहर के दो अलग-अलग स्थानों पर आयकर सर्वे किए किए। इस दौरान आयकर विभाग ने कई महत्वपूर्ण दस्तावेज जब्त किए हैं, जिससे यह साबित होता है कि दोनों करदाताओं ने लाखों रुपये के कर की चोरी की थी। आयकर विभाग की टीमों ने दोनों स्थानों से संबंधित दस्तावेज जब्त कर लिए हैं, जिनकी जांच के बाद ही कर चोरी का सही पता चल पाएगा।

आयकर विभाग ने बुधवार को पुराने शहर के कांजी हाऊस स्थित हनी फिश कंपनी और सरवाल के मल्होत्रा आई केयर क्लीनिक में दबिश दी और दोनों ही ठिकानों पर दिनभर विभागीय टीमों ने दस्तावेजों की जांच-पड़ताल की। सूत्रों के अनुसार इन दोनों ने अपनी आय के अनुरूप आयकर नहीं भरा था और विभाग ने इन दोनों को नोटिस भी जारी किया था। इसके बावजूद उचित आय की जानकारी न दिए जाने पर विभाग की टीमों ने यहां सर्वे किया। विभागीय टीमों ने हनी फिश कंपनी में दिन भर चली इस जांच में कंपनी की ओर से की गई हर खरीद-फरोख्त का हिसाब लिया और बिक्री के बिल जांचें। विभागीय सूत्रों के अनुसार प्रारंभिक जांच में कंपनी द्वारा लाखों रुपये की टैक्स चोरी सामने आई है। अलबत्ता विभागीय टीम ने देर शाम तक चले इस सर्वे के दौरान कंपनी के रिकार्ड को जब्त किया है जिसकी जांच के बाद ही टैक्स चोरी का सहीं पता चल पाएगा।

उधर सरवाल स्थित मल्होत्रा आई केयर क्लीनिक में भी बुधवार को आयकर विभाग की टीम ने दबिश दी और रिकार्ड खंगाला। सूत्रों के अनुसार मल्होत्रा आई केयर क्लीनिक ने भी जो आयकर रिटर्न भरी थी, उस पर अंसतोष प्रकट करते विभाग ने पूरा ब्यौरा मांगा था लेकिन नोटिस का उचित जवाब न दिये जाने पर विभाग ने आज स्वयं सर्वे कर आवश्यक दस्तावेजों की छानबीन की।

chat bot
आपका साथी