मुश्किल वक्त में सेना ने थामा पूर्व सैनिकों का हाथ, वैक्सीनेशन के लिए करवाया 40 हजार का पंजीकरण

Coronavirus Vaccination in Jammu सेना की उत्तरी कमान के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जागरण को बताया कि अप्रैल माह के अंत तक जम्मू कश्मीर संभाग के साथ लेह में वैक्सीनेशन के लिए 32934 पूर्व सैनिकों व वीरनारियों का पंजीकरण हो चुका था।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 08:39 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 08:39 AM (IST)
मुश्किल वक्त में सेना ने थामा पूर्व सैनिकों का हाथ, वैक्सीनेशन के लिए करवाया 40 हजार का पंजीकरण
सेना चिकित्सा कोर की टीमों के साथ सैन्य यूनिटों की मेडिकल टीमें पंजीकरण में सहयोग दे रही हैं।

जम्मू, विवेक सिंह: देश की सरहदों की रक्षा करने के लिए कई कुर्बानियां दे चुके पूर्व सैनिकों का हाथ मुश्किल वक्त में सेना ने थाम लिया है। बुनियादी जिम्मेवारियां निभाने के साथ सेना उन वीरों को भी याद रख रही है जो वर्दी उतारने के बाद भी देश पर मर मिटने का जज्बा रखते हैं।

चीन, पाकिस्तान द्वारा पैदा की जाने वाली चुनौतियों का सामना करने के साथ इस समय जम्मू कश्मीर व लद्दाख में भारतीय सेना, कोरोना संक्रमण से पूर्व सैनिकों, वीरनारियों को बचाने के लिए सक्रिय है। पूर्व सैनिकों को संक्रमण से बचाने के लिए कर्नल रैंक के अधिकारियों को नोडल आफिसर बनाने के साथ सेना ने अब तक करीब चालीस हजार पूर्व सैनिकों व वीर नारियों का कोरोना वैक्सीनेशन करवाने के लिए पंजीकरण किया गया है। पंजीकरण करने के बाद पूर्व सैनिक व वीरनारियां सैन्य अस्पतालों, सिविल अस्पतालों में वेक्सीनेशन करवा रही हैं।

सेना की उत्तरी कमान के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जागरण को बताया कि अप्रैल माह के अंत तक जम्मू, कश्मीर संभाग के साथ लेह में वैक्सीनेशन के लिए 32,934 पूर्व सैनिकों व वीरनारियों का पंजीकरण हो चुका था। इसके साथ कारगिल में भी पूर्व सैनिकों के पंजीकरण की प्रक्रिया जारी है। सेना चिकित्सा कोर की टीमों के साथ सैन्य यूनिटों की मेडिकल टीमें पंजीकरण में सहयोग दे रही हैं।

अब तक कश्मीर संभाग में 8814 पूर्व सैनिकों का वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण किया है। वहीं 74 पूर्व सैनिकों का पंजीकरण करने के लिए उनसे संपर्क किया गया है। वहीं जम्मू संभाग में अब तक 17795 पूर्व सैनिकों व 276 वीर नारियों का पंजीकरण किया गया है। इसके साथ 17 वीरनारियों व 351 पूर्व सैनिकों से वैक्सीनेशन करवाने के लिए संपर्क किया गया है। पूर्व सैनिकाें व वीर नारियों को अखनूर में वैक्सीनेशन करने के लिए कहा गया है।

वहीं दूसरी ओर लद्दाख के लेह जिले में वैक्सीनेशन के लिए 5568 पूर्व सैनिकों का पंजीकरण किया गया है। इसके साथ 28 पूर्व सैनिकों व 11 वीरनारियों से इस बारे में संपर्क किया गया है। सभी को लेह में मिलिट्री अस्पताल व सिविल अस्पताल में वैक्सीनेशन करवाने के लिए कहा गया है।

सेना ने बनाए हैं पंद्रह नोडल अधिकारी: सेना की उत्तरी कमान ने केंद्र शासित प्रदेशों लद्दाख व जम्मू कश्मीर में पूर्व सैनिकों, वीरनारियों व उनके परिजनों की मदद के लिए पंद्रह नोडल अधिकारी बनाए हैंं। कर्नल रैंक के इन अधिकारियों से संपर्क स्थापित कर पूर्व सैनिक सहयोग हासिल कर रहे हैं।

सेना ने कर्नल राजी मेथ्यू, कर्नल रोकश करवासरा व लेेफ्टिनेंट कर्नल एस नायर को लेह का नोडल अधिकारी बनाया है। वहीं कर्नल आरएस भावरा, कर्नल एसएस मिश्रा व कर्नल बी मेथ्यू को श्रीनगर का नोडल अधिकारी बनाया है।

कर्नल पीजी नायर, कर्नल जगप्रीत सिंह व लेफ्टिनेंट कर्नल रवि को उधमपुर का नोडल अधिकारी बनाया है। इसके साथ कर्नल मूर्थि को बारामूला, लेफ्टिनेंट कर्नल आई आनंद को गांदरबल, कर्नल कपिल को राजौरी, कर्नल आशीष को डोडा, कर्नल राठी को अखनूर व कर्नलन जसविन्द्र को पुंछ का नोडल अधिकारी बनाया गया है।

chat bot
आपका साथी