Corona Vaccine In J&K : फिर एक दिन में एक लाख से अधिक का टीकाकरण, अभी तक 94.18 लाख डोज दी जा चुकी

सांबा जिले में सौ फीसद लोग पहली डोज ले चुके हैं। वहीं अन्य जिलों में भी तेजी के साथ टीकाकरण हो रहा है। रियासी जिले में 85.09 फीसद रामबन में 85.81 फीसद पुंछ में 83.13 फीसद जम्मू में 81.50 फीसद लोगों ने टीकाकरण करवाया।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 08:17 AM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 08:17 AM (IST)
Corona Vaccine In J&K : फिर एक दिन में एक लाख से अधिक का टीकाकरण, अभी तक 94.18 लाख डोज दी जा चुकी
अभी तक कुल 94.18 लाख डोज लोगों को दी जा चुकी हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू-कश्मीर में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण करवाने वालों में उत्साह है। वैक्सीन की डोज आने के बाद हर दिन एक लाख से अधिक लोग टीकाकरण करवा रहे हैं। इनमें दूसरी डोज लगवाने वालों की संख्या अधिक बनी हुई है। सोमवार को भी एक लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण हुआ।

नेशनल हेल्थ मिशन से मिले आंकड़ों के अनुसार सोमवार को 57,946 लोगों ने पहली डोज ली जबकि 58,679 लोगों ने दूसरी डोज ली। अभी तक कुल 94.18 लाख डोज लोगों को दी जा चुकी हैं। 18 साल से अधिक आयु वर्ग में अभी तक कुल 74.04 फीसद लोगों का टीकाकरण हो चुका है। सांबा जिले में सौ फीसद लोग पहली डोज ले चुके हैं। वहीं अन्य जिलों में भी तेजी के साथ टीकाकरण हो रहा है। रियासी जिले में 85.09 फीसद, रामबन में 85.81 फीसद, पुंछ में 83.13 फीसद, जम्मू में 81.50 फीसद लोगों ने टीकाकरण करवाया।

कैंसर जागरूकता के लिए सम्मान : कैंसर जागरूकता पर काम कर रहे लाजवंती भगतनाथ रेडिएशन आफ होप ट्रस्ट कोइंडियल ग्लोरी अवार्ड 2021 से सम्मानित किया गया है। जूरी ने कैंसर के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए नवाचार को देखते हुए इस ट्रस्ट को चुना है। वर्चुअल सम्मेलन में ट्रस्ट को यह अवार्ड दिया गया। साल 2018 में ट्रस्ट ने लगातार 24 घंटे कैंसर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया था। इसमें विश्व के कई देशों के कैंसर विशेषज्ञ आनलाइन जुड़े थे। ट्रस्ट के संस्थापक डा. दीपक अबरोल ने कहा कि यह अवार्ड उन्हें और उनके अन्य सदस्यों और काम करने के लिए प्रेरित करेगा।

स्किम्स चयन समिति का पुनर्गठन : सरकार ने शेर-ए-कश्मीर इंस्टीटयूट आफ मेडिकल सांइसेस व बेमिना मेडिकल कालेज में फैकल्टी सदस्यों की पदोन्नति के लिए चयन समिति का पुनर्गठन किया है। समिति में जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव डा. अरुण कुमार मेहता चेयरमैन होंगे। समिति में वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव के अलावा स्किम्स सौरा के पूूर्व डायरेक्टर और डीन डा. एमएस खुरू, स्किम्स सौरा के डीन मेडिकल फैकल्टी, प्रिंसिपल मेडिकल कालेज श्रीनगर को सदस्य बनाया गया है। इसके अलावा प्रिंसिपल मेडिकल कालेज बेमिना, श्रीनगर को मेंबर सेक्रेटरी नियुक्त किया गया है। समिति पहले से रिक्त पड़े फैकल्टी के सदस्यों पर पदोन्नति करेगी।

chat bot
आपका साथी