Coronavirus in Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में अब तक 3,81,200 स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण

तीसरे चरण का टीकाकरण अभियान भी शुरू हो गया है। इसमें साठ साल से अधिक उम्र और 45 साल से 59 साल के उन लोगों जिनमें कोई बीमारी है उन्हें भी टीके लगए जा रहे हैं। इनकी संख्या करीब पंद्रह लाख है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 09:18 AM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 09:18 AM (IST)
Coronavirus in Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में अब तक 3,81,200 स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण
सभी डिप्टी कमिश्नरों को अभियान की निगरानी करने के निर्देश जारी किए गए।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रहमण्यम ने कोरोन वैक्सीन के टीकाकरण अभियान की समीक्षा की। उन्होंने सभी डिप्टी कमिश्नरों को निर्देश दिए कि वे कोरोना के हालात पर नजर रखें और इसके संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए।

टीकाकरण पहले से तय शेडयूल और प्राथमिकता के आधार पर दें। उन्हें बताया गश्या कि पहले चरण में 70 फीसद स्वास्थ्य कर्मियों और 57 फीसद फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण किया गया है। अभी तक कुल 3,81,200 स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण हो चुका है। अभी तक टीकाकरण के विपरीत प्रभाव का कोई भी मामला दर्ज नहीं हुआ है।

उन्होंने कहा कि तीसरे चरण का टीकाकरण अभियान भी शुरू हो गया है। इसमें साठ साल से अधिक उम्र और 45 साल से 59 साल के उन लोगों जिनमें कोई बीमारी है, उन्हें भी टीके लगए जा रहे हैं। इनकी संख्या करीब पंद्रह लाख है।यह भी बताया गया कि इस अभियान के लिए कुल 2034 कोविड टीकाकरण केंद्र बनाए जा रहे हें। इनमें 34 निजी अस्पताल भी हैं। सभी डिप्टी कमिश्नरों को अभियान की निगरानी करने के निर्देश जारी किए गए।

उन्हें यह भी सुनिश्चित बनाने को कहा गया कि किसी भी निजी अस्पताल में पहले से तय 250 रुपयों से अधिक कोई भी किसी से न ले। वहीं सभी सरकारी अस्पतालों मेंटीकाकरण निशुल्क होगा। वहीं सभी केंद्रों में टीकाकरण के लिए लोगों को पहले से ही जानकारी देने को कहा गया। जिला प्रशासन को लोगो ंको जागरूक करने के लिए भी कहा गया।

chat bot
आपका साथी