Jobs In JKP : जम्मू-कश्मीर पुलिस में सब इंस्पेक्टर के 800 पद भरे जाएंगे, पर युवा कर रहे विरोध

NSU के राष्ट्रीय प्रधान नीरज कुंदन ने कहा कि सब इंस्पेक्टर के पद निकाला जाना सराहनीय कदम है मगर आयु सीमा को बढ़ाया जाना चाहिए। चाहे एक बार की छूट ही दे दी जाए लेकिन मिलनी चाहिए क्योंकि कोरोना की वजह से उम्मीदवारों के लिए साधन कम हो गए हैैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 07:57 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 07:57 AM (IST)
Jobs In JKP : जम्मू-कश्मीर पुलिस में सब इंस्पेक्टर के 800 पद भरे जाएंगे, पर युवा कर रहे विरोध
जम्मू कश्मीर पुलिस विभाग से सर्विस सेलेक्शन बोर्ड को पद भरने के लिए अधिकृत कर दिया है।

राज्य ब्यूरो, जम्मू : केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जम्मू कश्मीर में पहली बार पुलिस में सब इंस्पेक्टर के 800 पदों को जम्मू कश्मीर सर्विस सेलेक्शन बोर्ड भरने जा रहा है। बोर्ड लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट के आधार पर पदों को भरेगा। पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए फिजिकल टेस्ट की प्रक्रिया वीडियोग्राफी के जरिए होगी। सरकार ने रोजगार के अवसर तो खोले हैं, लेकिन आवेदन करने की अधिकतम आयु सीमा घटाने पर युवाओं में निराशा है। वह अधिकतम आयुसीमा 35 वर्ष करने की मांग कर रहे हैं।

इस भर्ती में ओपन मेरिट समेत विभिन्न आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 28 साल है। युवा आयु सीमा में एक बार छूट दिए जाने की मांग कर रहे हैैं। कोरोना से उपजे हालात के कारण काफी समय बर्बाद हो चुका है। पढ़े-लिखे युवा काफी समय से पदों के निकलने का इंतजार कर रहे थे। उपराज्यपाल प्रशासन ने जम्मू कश्मीर पुलिस विभाग से सर्विस सेलेक्शन बोर्ड को पद भरने के लिए अधिकृत कर दिया है।

नेशनल स्टूडेंट यूनियन के राष्ट्रीय प्रधान नीरज कुंदन ने कहा कि सब इंस्पेक्टर के पद निकाला जाना सराहनीय कदम है, मगर आयु सीमा को बढ़ाया जाना चाहिए। चाहे एक बार की छूट ही दे दी जाए, लेकिन मिलनी चाहिए क्योंकि कोरोना की वजह से उम्मीदवारों के लिए साधन कम हो गए हैैं। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रदेश सचिव मुकेश मन्हास का कहना है कि पुलिस की जगह बोर्ड को पुलिस भर्ती के लिए अधिकार देना ठीक फैसला है। युवाओं को राहत देते हुए आयु सीमा में पांच साल की छूट दी जाए। नेशनल सेक्युलर फोरम के प्रधान विकास शर्मा ने भी सब इंस्पेक्टर पद के लिए आयु सीमा में छूट दिए जाने की वकालत करते हुए कहा कि पढ़ाई करके बैठे सालों से इंतजार कर रहे कई युवाओं की आयु बढ़ गई है।

यह निकाला गई अधिसूचना

सब इंस्पेक्टर के कुल पद-800 आनलाइन आवेदन की तिथि-10 नवंबर से 10 दिसंबर, 2021 तक उम्मीदवार जम्मू कश्मीर का डोमिसाइल होना चाहिए एक जनवरी 2021 को जन्म तिथि ओपन मेरिट में अधिकतम 28 साल एससी, एसटी, आरबीए, एएलसी, आइबी, ईडब्ल्यूएस, पहाड़ी भाषाई लोग, सामाजिक श्रेणी में भी अधिकतम आयळ् सीमा 28 साल तय है इन सर्विस कर्मी- 30

भाजपा नेता राणा से मिला युवाओं का प्रतिनिधिमंडल

जम्मू कश्मीर पुलिस में सब इंस्पेक्टरों के 800 पदों के लिए आयोजित होने जा रही भर्ती में युवाओं ने मांग की है कि आयु सीमा 20 वर्ष से लेकर 35 वर्ष की जाए। इन युवाओें का कहना है कि जम्मू कश्मीर में पहले ही नौकरियां कम हैं। ऐसे में उनके पास आवेदन के ज्यादा मौके नहीं रहते। वे चाहते हैं कि सरकार इन पदों के लिए 35 वर्ष आयु सीमा करे। इन युवाओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने भाजपा नेता देवेंद्र सिंह राणा से भी मुलाकात की और उन्हें अपनी मांग संबंधी ज्ञापन सौंपा। उन्होंने बताया कि सर्विस सिलेक्शन बोर्ड की ओर से इन पदों के लिए अधिसूचना जारी की गई है। इसके लिए 10 नवंबर से आवेदन फार्म भरे जाएंगे, जबकि फार्म भरने की अंतिम तिथि 10 दिसंबर रखी गई है। युवाओं ने फार्म भरने की तिथि शुरू होने से पहले ही आयु सीमा बढ़ाने की मांग की है। उन्होंने इस मामले पर गौर करने की मांग की है। 

chat bot
आपका साथी