Jammu Kashmir: पांच हजार युवाओं को दिया जा रहा है कौशल विकास का प्रशिक्षण

कौशल विकास मिशन के प्रबंधन निदेशक पीर जीएन सोहेल ने कहा कि सेमून ने स्कूल शिक्षा विभाग के साल 2020-21 के रिवाइज अनुमान और साल 2021-22 के बज अनुमान की समीक्षा की। वेतन एनसीसी यूनिट स्थापित करने भूमि अधिग्रहण योजना और गैर योजना के नए कार्यों पर विचार विमर्श किया।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 01:52 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 01:55 PM (IST)
Jammu Kashmir: पांच हजार युवाओं को दिया जा रहा है कौशल विकास का प्रशिक्षण
कौशल विकास के तहत युवाओं को छोटी अवधि वाले कोर्सों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: कौशल विकास के तहत पांच हजार युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव असगर सेमून ने कर्ण नगर श्रीनगर में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत कौशल मिशन सेंटर कामकाज का जायजा लिया। प्रमुख सचिव ने कहा कि सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में कौशल विकास प्रशिक्षण सेंटरों को बहाल कर दिया है।

पांच हजार युवाओं को छोटी अवधि वाले कोर्सों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके लिए सभी सेंटरों से कोविड 19 के नियमों का सख्ती से पालन करने के लिए कहा गया है। कौशल विकास मिशन के प्रबंधन निदेशक पीर जीएन सोहेल ने कजहा कि सेमून ने स्कूल शिक्षा विभाग के साल 2020-21 के रिवाइज अनुमान और साल 2021-22 के बज अनुमान की समीक्षा की। बैठक में वेतन, एनसीसी यूनिट स्थापित करने, भूमि अधिग्रहण, योजना और गैर योजना के नए कार्यों पर विचार विमर्श किया। विभाग के वित्त निदेशक इफ्तिखार हुसैन चौहान, समग्र शिक्षा के प्रोजेक्ट निदेशक डा. अरुण मन्हास व अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

सेल्फ हेल्प ग्रुपों के मुद्दे के समाधान के लिए पांच सदस्यीय कमेटी का गठन

इंजीनियरों के सेल्फ हेल्प ग्रुपों के मुद्दे के समाधान के लिए उपराज्यपाल प्रशासन ने पांच सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। जारी आदेश के अनुसार उपराज्यपाल के सलाहकार बसीर अहमद खान को इसका चेयरमैन बनाया गया है। लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव, पीडीडी विभाग के प्रमुख सचिव, जल शक्ति विभाग के सचिव और ग्रामीण विकास और पंचायत राज विभाग की सचिव को सदस्य बनाया गया है। कमेटी सेल्फ हेल्प ग्रुपों की योजना, योजना के फायदें व नुकसान सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा करेगी। बताते चले कि सरकार ने इंजीनियरों के सेल्फ हेल्प ग्रुप की योजना को समाप्त कर दिया है इससे करीब 15 हजार इंजीनियर बेरोजगार हो गए है।

chat bot
आपका साथी