Jammu Kashmir : कई कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता बढ़ा, 164 से बढ़ाकर 189 फीसद किया

सरकार ने छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर पेंशन लेने वालों का महंगाई भत्ता भी बढ़ा दिया है। सरकार ने अभी तक पांचवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर वेतन लेने वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 312 फीसद से बढ़ाकर 356 फीसद कर दिया है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 09:32 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 09:32 AM (IST)
Jammu Kashmir : कई कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता बढ़ा, 164 से बढ़ाकर 189 फीसद किया
यह सभी आदेश वित्त विभाग ने जारी किए हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : जम्मू कश्मीर सरकार ने प्रदेश में अभी भी पांचवें और छठे वेतन आयोग के तहत वेतन हासिल कर रहे सार्वजनिक उपक्रमों व कुछ विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों को राहत देते हुए उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि कर दी है।

प्रदेश के अधिकतर विभागों के कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग का लाभ मिल गया था। कई सार्वजनिक उपक्रमों व विभागों के कर्मचारियों को पुराने वेतन आयोग के आधार पर ही वेतन मिल रहा है। ऐसे में सरकार ने छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर पेंशन लेने वालों का महंगाई भत्ता भी बढ़ा दिया है। सरकार ने अभी तक पांचवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर वेतन लेने वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 312 फीसद से बढ़ाकर 356 फीसद कर दिया है।

इसी तरह से सरकार ने एक अन्य आदेश जारी कर छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर वेतन हासिल करने वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 164 फीसद से बढ़ाकर 189 फीसद कर दिया है। जारी किए गए एक अन्य आदेश में छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर पेंशन ले रहे सेवानिवृत्त कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 164 फीसद से बढ़ाकर 189 फीसद कर दिया। यह सभी आदेश वित्त विभाग ने जारी किए हैं।

अब चेहरा दिखाकर बायोमीट्रिक हाजिरी लगाना अनिवार्य : जम्मू और श्रीनगर नागरिक सचिवालय में कर्मचारियों के लिए अब चेहरा दिखाकर बायोीट्रिक हाजिरी लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। वीरवार को सामान्य प्रशासनिक विभाग के आयुक्त सचिव ने इस बारे में सर्कुलर जारी कर दिया है।सर्कुलर में कहा गया है कि जम्मू और श्रीनगर सचिवालय में पहले से ही चेहरा दिखाकर बायो मीट्रिक हाजिरी लगाने की व्यवस्था की गई थी लेकिन यह देखा गया है कि कई कर्मचारी अभी भी इस व्यवस्था का पालन नहीं कर रहे हैं। कुछ ने अभी तक इस व्यवस्था के तहत अपना पंजीकरण ही नहीं करवाया है। लेकिन अब 27 सितंबर से सभी कर्मचारियों को डयूटी पर आने और वापस जाने के लिए चेहरा दिखाकर बायोमीट्रिक हाजिरी लगाना अनिवार्य होगा।

यह भी कहा गया है कि जो कर्मचारी अभी तक इस व्यवस्था के तहत पंजीकृत नहीं हैं, वे सूचना प्रोद्यौगिकी विभाग की सहायता से अपने चेहरे वाली बायोमीट्रिक हाजिरी के लिए 27 सितंबर से पहले पंजीकरण करवा लें। इसके लिए सूचना प्रोद्यौगिकी विभाग को प्रबंध करने को कहा गया है। सर्कुलर में सभी डीडीओ को यह निर्देश दिए गए हैं कि वे अक्टूबर महीने का वेतन कर्मचारियों का तभी जारी करें जब उनकी चेहरे वाली बायोमीट्रिक हाजिरी की रिपोर्ट मिले। कोविड प्रोटोकाल बना रहे, इसके लिए यह जरूरी है कि सूचना प्रोद्यौगिकी विभाग जम्मू और श्रीनगर सचिवालय दोनों ही जगहों पर दो-दो अतिरिक्त मशीनें लगाएं ताकि कर्मचारियों को चेहरा दिखाकर हाजिरी लगाने में कोई भी परेशानी न हो।

chat bot
आपका साथी