Jammu Kashmir: आधी आबादी के बराबर कोरोना टेस्ट, करीब 1.35 करोड़ लोगों में से 65 लाख से अधिक की जांच हुई

कश्मीर में एक और चौंकाने वाला तथ्य सामने आया है। अभी तक हुए अध्ययन में यह सामने आया है कि कश्मीर में पिछले एक महीने में संक्रमित एक व्यक्ति के साथ संपर्क में आने से कई लोग संक्रमित हो रहे हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 08:14 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 08:14 AM (IST)
Jammu Kashmir: आधी आबादी के बराबर कोरोना टेस्ट, करीब 1.35 करोड़ लोगों में से 65 लाख से अधिक की जांच हुई
जम्मू में दो और किश्तवाड़ में एक संक्रमित हो रहा है।

जम्मू, रोहित जंडियाल: जम्मू कश्मीर में बेशक कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं, लेकिन अभी भी यहां पर हालात कई प्रदेशों की अपेक्षा बेहतर हैं। इसका कारण बड़ी संख्या में कोरोना जांच होना है। प्रदेश में सोमवार तक करीब आधी जनसंख्या की कोरोना जांच हो चुकी है। इनमें से करीब 1.40 लाख लोग संक्रमित मिले हैं। वर्तमान में 25 से 35 हजार लोगों के टेस्ट प्रतिदिन हो रहे हैं। जम्मू कश्मीर में उन राज्यों में शामिल है, जहां सबसे अधिक टेस्ट हो रहे हैं।

वर्तमान में जम्मू कश्मीर की आबादी करीब 1.35 करोड़ है। नेशनल हेल्थ मिशन के अनुसार सोमवार तक 65,36,949 लोगों की कोरोना जांच हो चुकी है। इनमें 63,97,568 लोगों के टेस्ट नेगेटिव आए हैं। वहीं, 1,39,381 लोग संक्रमित हुए हैं। अब तक 2034 मरीजों की मौत हुई है। सोमवार को करीब 33 हजार लोगों के रैपिड और आरटीपीसीआर टेस्ट हुए। आरटीपीसीआर टेस्ट हर दिन करीब आठ से दस हजार हो रहे। अन्य सभी रैपिड टेस्ट हो रहे हैं। इस समय सांबा, किश्तवाड़, ऊधमपुर, शोपियां, बांडीपोरा और बारामुला में ही कुछ कम टेस्ट हो रहे हैं।

बारामुला में सबसे अधिक संक्रमण: प्रदेश में इस समय बारामुला जिला सबसे अधिक संक्रमित है। यहां की संक्रमण दर 8.3 फीसद है। दूसरे स्थान पर शोपियां जिले में सात फीसद और तीसरे स्थान पर श्रीनगर जिले में 3.9 फीसद संक्रमण दर है। जम्मू संभाग में जम्मू जिले में सबसे अधिक 2.4 फीसद, सांबा में 1.8 फीसद और रियासी जिले में 1.8 फीसद संक्रमण दर है।

बांडीपोरा में एक संक्रमित से 17 लोगों तक पहुंच रहा वायरस: कश्मीर में एक और चौंकाने वाला तथ्य सामने आया है। अभी तक हुए अध्ययन में यह सामने आया है कि कश्मीर में पिछले एक महीने में संक्रमित एक व्यक्ति के साथ संपर्क में आने से कई लोग संक्रमित हो रहे हैं। इनमें बांडीपोरा जिले में सबसे अधिक 17, पुलवामा और शोपियां में 15-15, बडग़ाम में 14 लोग संक्रमित हो रहे हें। गांदरबल जिले में सबसे कम चार लोग संक्रमित हो रहे हैं। संभाग में एक संक्रमित के संपर्क में आने से पांच लोग संक्रमित हो रहे हैं। इनमें कठुआ जिले में सबसे अधिक 18, डोडा में 10 और पुंछ में 7 लोग संक्रमित हो रहे हैं। जम्मू में दो और किश्तवाड़ में एक संक्रमित हो रहा है। 

chat bot
आपका साथी