जम्मू-कश्मीर में लगातार बढ़ रहे ब्लैक फंगस के मामले, एक और मरीज में ब्लैक फंगस की पुष्टि

अभी तक के आंकड़ों के अनुसार जम्मू जिले में सबसे अधिक मरीज हैं। डाक्टरों के अनुसार जिस मरीज में फंगस की पुष्टि हुई वह भी कोरोना संक्रमित था और स्टेरायड के कारण इसका मधुमेह का स्तर बढ़ गया था। इस कारण भी उसमें ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 10:32 AM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 10:32 AM (IST)
जम्मू-कश्मीर में लगातार बढ़ रहे ब्लैक फंगस के मामले, एक और मरीज में ब्लैक फंगस की पुष्टि
जम्मू-कश्मीर में सुस्त रफ्तार से टीकाकरण अभियान जारी है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू-कश्मीर में ब्लैक फंगस के मामले भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं। सोमवार को एक और मरीज में इस फंगस की पुष्टि हुई है। इसेे मिलाकर अब तक 16 लोगों में अधिकारिक तौर पर ब्लैक फंगस की पुष्टि हो चुकी है। वहीं सात संदिग्ध मामले भी हैं। अभी तक 23 मामलों में से चार मरीजों की मौत हो चुकी है।

नेशनल हेल्थ मिशन के आंकड़ों के अनुसार सोमवार को एक और मरीज में ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई है। हालांकि मरीज किस जिले का रहने वाला है, इसकी जानकारी नहीं दी गई है। मगर अभी तक के आंकड़ों के अनुसार जम्मू जिले में सबसे अधिक मरीज हैं। डाक्टरों के अनुसार जिस मरीज में फंगस की पुष्टि हुई, वह भी कोरोना संक्रमित था और स्टेरायड के कारण इसका मधुमेह का स्तर बढ़ गया था। इस कारण भी उसमें ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई है।

टीकाकरण अभियान जारी, 19 हजार लोगों ने लगवाए टीके: जम्मू-कश्मीर में सुस्त रफ्तार से टीकाकरण अभियान जारी है। सोमवार को 19 हजार से अधिक लोगों ने विभिन्न वगों में टीकाकरण करवाया। इसे मिलाकर अभी तक जम्मू-कश्मीर में 34.84 लाख लोगों ने टीकाकरण करवाया। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के आंकड़ों के अनुसार सोमवार को 45 साल से अधिक आयु वर्ग में 18,523 लोगों ने टीकाकरण करवाया। अभी तक इस वर्ग में 73.31 फीसद लोगों का टीकाकरण हो चुका है। जम्मू, शोपियां और गांदरबल जिलों ने इस वर्ग में सौ फीसद टीकाकरण करवाया है। वहीं सांबा जिले में अभी तक 98.45 फीसद लोगों का टीकाकरण हुआ है। अन्य जिले अभी टीकाकरण में बहुत पीछे हैं। श्रीनगर 48.09 और कुपवाड़ा जिला 39.13 फीसद टीकाकरण के साथ पिछड़ा हुआ है। वहीं 18-44 साल के आयु वर्ग में वैक्सीन की कमी बनी हुई है।

बुलंद हौंसले से करें कोरोना से उपजे हालात का सामना: जुगल

जम्मू पुंछ के सांसद जुगल किशोर शर्मा ने कहा कि जम्मू वासी बुलंद हौंसले के साथ कोरोना से उपजे हालात का सामना करें। उन्हें ही प्रकार का सहयोग देने के लिए भाजपा हाजिर है।जम्मू जिले के रायपुर-दोमाना में आयुष कैंप में जरूरमंद लोगों में दवाईयां बांटते हुए सांसद ने कहा कि लोग सर्तकता से कोरोना को हराएं। सांसद ने कहा कि मोदी सरकार इस चुनाैती का जोश के साथ सामना कर रही है। ऐसे में कोरोना से लोगों को बचाने के लिए ग्रामीण इलाकों में भी स्वास्थ्य का बुनियादी ढांचा विकसित किया है। रायुपर के बन बठेरा गांव में लगाए गए कैंप में सांसद के साथ जिला विकास परिषद के चेयरमैन भारत भूषण भी मौजूद थे।कैंप में बन बठेरा गांव के साथ आसपास के गांवों के लोगों में भी बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ाने वाली दवाईयां दी गई। इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग के डाक्टर संदीप चाढ़क, किसान मोर्चा प्रधान ओमी खजूरिया, जिला ग्रामीण प्रधान राजेन्द्र चिब, मंडल प्रधान अशोक केरनी, सरपंच संतोष देवी, जसवंत सिंह, पवन सलाथिया, पल्लवी वर्मा, नीतू वर्मा, रोहित वर्मा, बाबू राम, अंकित शर्मा, जसबीर सिंह, नरेन्द्र जम्वाल, बिल्लू अंगराल क्षेत्र के कई पंच, सरपंच व अन्य कई वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे।इसी बीच रायपुर दोमाना के दौरे के दौरान सांसद ने क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों का भी जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने लोगों को विश्वास दिलाया कि उनकी मुश्किलों को दूर करने के लिए हर संभव कार्रवाई की जा रही है। केंद्र प्रायोजित योजनाओं के माध्यम से ग्रामीणों का विकास किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी