जम्मू-कश्मीर में कोई भी व्यक्ति नहीं ले पाएगा एक से अधिक शराब की दुकान का लाइसेंस

आबकारी विभाग ने एक सार्वजनिक सूचना जारी कर स्पष्ट किया है कि ऑन-लाइन नीलामी में केवल वहीं हिस्सा ले पाएगा जिसके पास जम्मू-कश्मीर का डाेमिसाइल होगा। इसके अलावा एक व्यक्ति एक से अधिक लोकेशन के लिए आवेदन नहीं कर पाएगा।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 11:59 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 12:13 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर में कोई भी व्यक्ति नहीं ले पाएगा एक से अधिक शराब की दुकान का लाइसेंस
पूरी प्रक्रिया पारदर्शी ढंग से सम्पन्न करवाई जाएगी।

जम्मू, जागरण संवाददाता: जम्मू-कश्मीर में आबकारी नीति 2021-22 के तहत वीरवार को शराब की दुकानों के लाइसेंसों की नीलामी शुरू हो रही है। ऐसी अटकलें लगाई जा रही थी कि ऑन-लाइन नीलामी में कुछ बड़े ठेकेदार ही आगे आएंगे और अधिकतर दुकानों के ठेके वहीं लेंगे जिससे शराब का कारोबार चुनिंदा हाथों में चला जाएगा। शराब विक्रेताओं ने तो यहां तक आरोप लगाया कि विभाग ने जम्मू-कश्मीर व पंजाब के कुछ ठेकेदारों को यह कारोबार सौंपने के लिए ही नीलामी का रास्ता ढूंढा है लेकिन आबकारी विभाग ने स्पष्ट किया है कि ऐसा कुछ नहीं होगा।

आबकारी विभाग ने एक सार्वजनिक सूचना जारी कर स्पष्ट किया है कि ऑन-लाइन नीलामी में केवल वहीं हिस्सा ले पाएगा जिसके पास जम्मू-कश्मीर का डाेमिसाइल होगा। इसके अलावा एक व्यक्ति एक से अधिक लोकेशन के लिए आवेदन नहीं कर पाएगा। विभाग का दावा है कि इससे यह कारोबार चंद हाथों में नहीं खेलेगा। शराब की दुकानों के लाइसेंस उसी लोकेशन में जारी होंगे, जहां सालों से दुकानें चल रही है। हालांकि इसके लिए दुकान का प्रबंध नीलामी में लाइसेंस हासिल करने वालों को स्वयं ही करना होगा।

विभाग का दावा है कि इससे जहां रोजगार के नए रास्ते खुलेंगे, वहीं लाइसेंस वितरण प्रक्रिया में पारदर्शिता भी आएगी। विभाग के आयुक्त राहुल शर्मा के मुताबिक जब एक व्यक्ति एक से अधिक लाइसेंस हासिल ही नहीं कर सकता, तो यह कारोबार चंद हाथों में नहीं रहेगा। इससे कारोबार में एकाधिकार खत्म होगा और पूरी प्रक्रिया पारदर्शी बनेगी। राहुल शर्मा के अनुसार वीरवार से ऑन-लाइन नीलामी शुरू होगी और पूरी प्रक्रिया पारदर्शी ढंग से सम्पन्न करवाई जाएगी।

तीन दिन बाद खुली शराब की दुकानें: आबकारी नीति 2021-22 के विरोध में रविवार से बंद पड़ी शराब की दुकानें बुधवार को खुल गई। जम्मू वाइन ट्रेडर्स एसोसिएशन ने नीलामी के विरोध स्वरूप दुकानें बंद रखने का फैसला लिया था। हालांकि एसोसिएशन ने पहले घोषणा की थी कि जब तक उन्हें शराब के सभी ब्रांड की एमआरपी नहीं मिलती, वो दुकानें नहीं खोलेंगे लेकिन विभाग की ओर से कोई रूख न रखे जाने के बाद एसोसिएशन ने अपनी पहली घोषणा पर कायम रहते हुए तीन दिन बाद दुकानें खोल ली।

chat bot
आपका साथी