Jammu Kashmir में इंटरनेट सेवाओं के निलंबन के लिए 93 आदेश हुए थे जारी

जम्मू और कश्मीर ने अपने लिखित जवाब में कहा कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा निर्देश जारी करने के बाद से अधिकृत अधिकारियों द्वारा निर्देशों की पुष्टि करने के लिए सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी किए गए 76 आदेशों सहित कुल 93 आदेश जारी किए गए हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 09:45 AM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 09:45 AM (IST)
Jammu Kashmir में इंटरनेट सेवाओं के निलंबन के लिए 93 आदेश हुए थे जारी
समिति ने कश्मीर में लंबे समय तक इंटरनेट बंद रहने के बारे में भी अपनी चिंता व्यक्त की थी।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : जम्मू और कश्मीर सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश में इंटरनेट सेवाओं के निलंबन के लिए 93 आदेश जारी किए थे। सुप्रीम कोर्ट ने जनवरी 2020 में ऐसे सभी आदेशों को प्रकाशित करने का निर्देश दिया था।

अपनी रिपोर्ट में, संचार और सूचना प्रौद्योगिकी पर संसदीय पैनल ने खुलासा किया है कि जम्मू-कश्मीर सरकार ने कहा है कि 93 आदेश सक्षम प्राधिकारी द्वारा इंटरनेट सेवाओं के निलंबन के फैसलों की पुष्टि करने के लिए जारी किए गए थे।

जम्मू और कश्मीर ने अपने लिखित जवाब में कहा कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा निर्देश जारी करने के बाद से अधिकृत अधिकारियों द्वारा निर्देशों की पुष्टि करने के लिए सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी किए गए 76 आदेशों सहित कुल 93 आदेश जारी किए गए हैं। ये सभी आदेश सार्वजनिक डोमेन में हैं और गृह विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं।

10 जनवरी, 2020 को, सर्वोच्च न्यायालय ने सक्षम अधिकारियों को धारा 144 सीआरपीसी के तहत लागू सभी आदेशों और भविष्य के किसी भी आदेश को प्रकाशित करने और इंटरनेट सहित दूरसंचार सेवाओं को निलंबित करने का निर्देश दिया ताकि प्रभावित व्यक्ति इसे उच्च न्यायालय या उचित के समक्ष चुनौती दे सकें। समिति ने 5 अगस्त, 2019 के बाद कश्मीर में लंबे समय तक इंटरनेट बंद रहने के बारे में भी अपनी चिंता व्यक्त की थी।

chat bot
आपका साथी