जम्मू हाट की 7 मंजिला इमारत में उत्पादों को प्रदर्शित करने के बने हैं 62 डिस्पले काउंटर

केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर में व्यापार के लिए उचित माहौल बनाकर हस्तकला हथकरधा व लघु औद्योगिक इकाईयों के उत्पादों को बढ़ावा देकर स्थानीय उद्यमियों को बेहतर अवसर प्रदान करेगी। ऐसे में जम्मू में बनकर तैयार हुआ जम्मू हाट व्यापार को बढ़ावा देने के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 07:44 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 07:44 AM (IST)
जम्मू हाट की 7 मंजिला इमारत में उत्पादों को प्रदर्शित करने के बने हैं 62 डिस्पले काउंटर
जम्मू हाट ना सिर्फ व्यापार को बढ़ावा देगा अपितु इससे क्षेत्र की विरासत व पर्यटन को भी बल मिलेगा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू हॉट की 7 मंजिला इमारत में स्थानीय उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए 62 डिस्पले काउंटर बनाए गए हैं। इस भवन में पार्किंग की व्यवस्था के साथ कॉन्फ्रेंस हाल व प्रदर्शनी लगाने के लिए भी सुविधा उपलब्ध है।

पहले इस भवन का नाम जम्मू कश्मीर ट्रेड फैसिलिटेशन सेंटर था। इस वर्ष जुलाई में सरकार ने आदेश जारी कर इसका नाम जम्मू हाट कर दिया। जम्मू में अपनी तरह के इसके पहले सेंटर के रखरखाव का जिम्मा स्माल स्केल इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट कारपोरेशन का होगा।

जम्मू हॉट के के लोअर ग्राउंड फ्लोर पर हैंडीक्राफ्ट, हैंडलूम, औद्योगिक उत्पादों को प्रदर्शित करने की व्यवस्था है। वहीं अप्पर ग्राउंड फ्लोर का इस्तेमाल महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा। पहली व दूसरे मंजिलों का इस्तेमाल उत्पादकों, सेवा सेक्टर, औद्योगिक इकाइयों, स्टार्टअप जैसे प्रोजेक्ट को बढावा देने के लिए होगा। वहीं तीसरी मंजिल पर महिला उद्यमी विकास संस्थान होगा। अन्य मंजिलाें पर कॉन्फ्रेंस हाल, उद्योग से संबंधित विभागों के लिए प्रदर्शनी व कान्फ्रेंस आदि करने की व्यवस्था होगी।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डा जितेन्द्र सिंह के साथ जम्मू के प्रदर्शनी मैदान में 31.63 लाख की लागत से बने जम्मू हाट का उद्घाटन करते हुए कहा कि केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर में व्यापार के लिए उचित माहौल बनाकर हस्तकला, हथकरधा व लघु औद्योगिक इकाईयों के उत्पादों को बढ़ावा देकर स्थानीय उद्यमियों को बेहतर अवसर प्रदान करेगी। ऐसे में जम्मू में बनकर तैयार हुआ जम्मू हाट व्यापार को बढ़ावा देने के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

उपराज्यपाल ने प्रदेश में उद्यमियों, क्रेताओं, विक्रेताओं व निर्यातकों को एक मंच प्रदान कर उद्योग को बढ़ावा देने के लिए वाणिज्य सप्ताह का भी शुभारंभ किया। उन्होंने प्रदर्शनी में उद्यमियों द्वारा तैयार किए गए उत्पादों के स्टालों का निरीक्षण भी किया। प्रदर्शनी का आयोजन उद्योग एवं वाणिज्य विभाग द्वारा केंद्र सरकार के उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के सहयोग से किया जा रहा है।इस मौके पर प्रधानमंत्री कार्यालय के मंत्री डा जितेंद्र सिंह ने कहा कि देश इस समय आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। इस दौरान बनकर तैयार हुआ जम्मू हाट ना सिर्फ व्यापार को बढ़ावा देगा अपितु इससे क्षेत्र की विरासत व पर्यटन को भी बल मिलेगा।  

chat bot
आपका साथी