Rainfall In Jammu: बारिश थमने से बाढ़ का खतरा टला, लोगों ने ली राहत की सांस

Rainfall in Jammu वहीं ट्रैफिक कंट्रोल रूम से मिली जानकारी अनुसार लोगों से कहा गया है कि मौसम को ध्यान में रखते हुए और ट्रैफिक कंट्रोल रूम से जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग की स्थिति को देखते हुए ही सफर पर निकलें।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 10:44 AM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 10:44 AM (IST)
Rainfall In Jammu: बारिश थमने से बाढ़ का खतरा टला, लोगों ने ली राहत की सांस
लोगों से दरियां और दूसरे जल स्रोतों से दूरी बनाए रखने की चेतावनी दे रखी है।

जम्मू, जागरण संवाददाता: बारिश के बाद जिस तरह से दरिया चिनाब, उज्ज, तवी आदि नदी नालों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा था। उससे प्रशासन और जलस्रोतों के आसपास रहने वाले लोगों की चिंता बढ़ने लगी थी लेकिन बुधवार को हुई बारिश से जल स्तर नहीं बढ़ा और जल स्तर सामान्य हो गया। इससे लोगों और बाढ़ नियंत्रण विभाग ने राहत की सांस ली है।वहीं बारिश को देखते हुए सलाल प्रोजेक्ट से पानी छोड़ने की प्रक्रिया को भी हालात सामान्य हाेने तक टाल दिया गया है।

मंगलवार रात से ही जल स्तर कम होने लगा था। सुबह पहले पहर जब बारिश शुरू हुई तो जलस्रोतों के आसपास रहने वालों की चिंता बढ़ने लगी लेकिन दस बजे के करीब बारिश थम गई और जल स्तर आम दिनों जैसा हो गया। हांलाकि अभी भी सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग ने लोगों से दरियां और दूसरे जल स्रोतों से दूरी बनाए रखने की चेतावनी दे रखी है।

वहीं मौसम विज्ञान केंद्र अनुसार अभी इस सप्ताह बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। कई स्थानों पर हल्की तो कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।इसे देखते हुए सभी को अपने तौर पर सतर्क रहना चाहिए। वहीं ट्रैफिक कंट्रोल रूम से मिली जानकारी अनुसार लोगों से कहा गया है कि मौसम को ध्यान में रखते हुए और ट्रैफिक कंट्रोल रूम से जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग की स्थिति को देखते हुए ही सफर पर निकलें।

जम्मू शहरवासियों ने भी प्रशासन से अनुरोध किया है कि वह नालों की सफाई के काम मेंं तेजी लाएं। नालों में बाढ़ आने की वजह से काफी मलवा जमा हो गया है। नाले फिर रेत-बजरी से भर गए हैं। उन्हें साफ करने की जरूरत है। अगर फिर बारिश होती है, तो इन नालों की वजह से एक बार फिर नीचले इलाकों में जलभराव का खतरा बढ़ जाएगा। अगर नालों की सफाई नहीं होती है और उससे पहले बारिश हो जाती है तो इस बार नुकसान अधिक होगा।

chat bot
आपका साथी