Plant Health Clinics In Jammu: पांच जिलों में 14 और खुले प्लांट हेल्थ क्लीनिक, जम्मू संभाग में प्लांट क्लीनिक की संख्या 40 हुई

किसानों को अगर लगता है कि उनकी फसल सामान्य नही। बीमारी के लक्षण दिख रहे हैं तो वे जड़ समेत पौधे को प्लांट क्लीनिक ले आएं। यह ऐसा स्थल है जहां पौधों का उपचार होता है। यहां तैनात पौध डाक्टर बीमार पौधे की अच्छी तरह से परख करेगा।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 02:10 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 02:14 PM (IST)
Plant Health Clinics In Jammu: पांच जिलों में 14 और खुले प्लांट हेल्थ क्लीनिक, जम्मू संभाग में प्लांट क्लीनिक की संख्या 40 हुई
पौध डाक्टर जांच पड़ताल कर जरूरी दवा भी लिख कर देगा।

जम्मू, जागरण संवाददाता: किसानों की फसलों का उपचार करने के लिए जम्मू संभाग के पांच और जिलों में 14 प्लांट क्लीनिक खुल गए हैं। इससे जम्मू संभाग के दस जिलों में प्लांट क्लीनिक की संख्या बढ़ कर 40 हो गई है। रियासी, रामवन, किश्तवाड़, डोडा, पुंछ में यह क्लीनिक नही थे जिस कारण किसानों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। यह इन क्षेत्रों में क्लीनिक खुल गए हैं और पौध् डाक्टरों की तैनाती भी हो गई है।

इससे पहले बीमार पौधे के सेंपल लेकर किसानों को दूसरे जिलों में आना पड़ता था। किसानों को घनी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। अब सभी जिलों में प्लांट हेल्थ क्लीनिक खुल गए हैं। इससे किसानों को राहत मिली है। वहीं किसान संगठनों ने भी इन प्लांट क्लीनिक खुलने का स्वागत किया है। इससे पहले जम्मू, सांबा, कठुआ, ऊधमपुर जिलों में ही प्लांट क्लीनिक थे।

अगर पौधा बीमार हो जाए तो ले आएं क्लीनिक: किसानों को अगर लगता है कि उनकी फसल सामान्य नही। बीमारी के लक्षण दिख रहे हैं तो वे जड़ समेत पौधे को प्लांट क्लीनिक ले आएं। यह ऐसा स्थल है जहां पौधों का उपचार होता है। यहां तैनात पौध डाक्टर बीमार पौधे की अच्छी तरह से परख करेगा। बीमारी का पता लगाने के लिए क्लीनिक में सारा साज सामान मौजूद है। पौध डाक्टर जांच पड़ताल कर जरूरी दवा भी लिख कर देगा।

वहीं पौधे के बारे में सारा विवरण किसानों को आन लाइन भी उपलब्ध करा दिया जाएगा या उसके मोबाइल पर भेज दिया जाएगा। प्लांट हेल्थ क्लीनिक जम्मू के इंचार्ज अरुण खजुरिया का कहना है कि प्लांट हेल्थ क्लीनिक खुलने से किसान जागरूक हुआ है। अब पौधा बीमार होने पर वह लोगों की सलाह लेने की बजाए जड़ समेत पौधा लेकर सीधे प्लांट हेल्थ क्लीनिक पहुंचता है और पौध डाक्टर की सलाह लेता है। 

chat bot
आपका साथी