जम्मू में आबादी से ज्यादा हो चुके कोरोना टेस्ट, आबादी से दो लाख अधिक लोग करवा चुके हैं टेस्ट

जम्मू जिला टीकाकरण में भी सभी से आगे चल रहा है। 45 साल से अधिक आयु वर्ग में जहां श्रीनगर और कुपवाड़ा जैसे जिले अभी 50 फीसद टीकाकरण के लिए संघर्ष कर रहे हैं। वहीं जम्मू जिले ने 100 फीसद लक्ष्य को हासिल करने के बाद टीकाकरण जारी रखा है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 08:44 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 08:44 AM (IST)
जम्मू में आबादी से ज्यादा हो चुके कोरोना टेस्ट, आबादी से दो लाख अधिक लोग करवा चुके हैं टेस्ट
जम्मू जिले में अब 52 हजार से अधिक संक्रमित हो चुके हैं।

जम्मू, रोहित जंडियाल: जम्मू कश्मीर में कोरोना संक्रमण के मामले धीरे-धीरे कम होने से स्थिति सामान्य होने लगी है है। इसके पीछे मुख्य कारण तेजी से हुई कोरोना जांच है। आंकड़े देखें तो जम्मू जिले की कुल आबादी 15 पंद्रह लाख से अधिक है और 17 लाख से अधिक लोगों की कोरोना जांच हो चुकी है। ऐसा इसलिए कि कई लोगों ने दो से अधिक बार भी कोरोना टेस्ट करवाए हैं।

जनगणना के अनुसार प्रदेश की कुल जनसंख्या एक करोड़़ 25 लाख है। जम्मू जिले की जनसंख्या 15,29,958 है। जम्मू कश्मीर में अभी तक 94,05 लाख लोगों की जांच हो चुकी है। अर्थात 75 फीसद से अधिक लोगों की जांच करवा चुके हैं। हर चार में से तीन लोगों ने जांच करवाई है। जम्मू जिला इकलौता ऐसा जिला है जहां की कुल जनसंख्या से भी अधिक लोगों की कोरोना जांच हो चुकी है। जम्मू जिले में 17 लाख से अधिक लोग जांच करवा चुके हैं। जिले की कुल जनसंख्या से करीब दो लाख अधिक लोगों की जांच हो चुकी है। जम्मू जिले में अब 52 हजार से अधिक संक्रमित हो चुके हैं। 1119 की कोरोना से मौत हुई है। जबकि 50 हजार स्वास्थ हुए हैं।

जम्मू के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डा. जेपी सिंह का कहना है कि दो से तीन टेस्ट करवाने वालों में वे लोग भी शामिल हैं जो हवाई, रेलवे मार्ग और यात्री वाहनों से जम्मू में आ रहे हैं। जम्मू जिला देश के उन अग्रणी जिलों में शामिल है जहां आबादी से अधिक टेस्ट हुए हैं। अधिक टेङ्क्षस्टग से संक्रमित लोगों की पहचान हुई और उनका समय पर इलाज होने से संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद मिली।

स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि कोरोना रोकने के लिए पांच सूत्रीय कार्यक्रम पर काम हुआ। इनमें एक टेङ्क्षस्टग था। जम्मू कश्मीर में हर दिन पचास हजार से अधिक लोगों की कोविड जांच होती थी। जम्मू जिला शुरू से ही सभी से आगे चल रहा था। यहां औसतन हर दिन आठ से दस हजार लोगों की जांच होती रही। जिले में सिर्फ मई में ही करीब छह सौ संक्रमित मरीजों की मौत होने के बावजूद संक्रमण पर तेजी से रोक लगाई जा चुकी है। अब तीन दिन से यहां पर संक्रमण एक भी मामला नहीं आया है।

106 फीसद लोगों का टीकाकरण: जम्मू जिला टीकाकरण में भी सभी से आगे चल रहा है। 45 साल से अधिक आयु वर्ग में जहां श्रीनगर और कुपवाड़ा जैसे जिले अभी 50 फीसद टीकाकरण के लिए संघर्ष कर रहे हैं। वहीं जम्मू जिले ने 100 फीसद के लक्ष्य को हासिल करने के बाद अब भी टीकाकरण जारी रखा है। जम्मू जिले में 106 फीसद लोगों का अभी तक टीकाकरण हो चुका है। तय लक्ष्य से 17 हजार अधिक लोगों का टीकाकरण हुआ है। जम्मू के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डा. जेपी ङ्क्षसह का कहना है कि जम्मू जिले में अन्य कई जिलों के लोग भी रहते हैं। ऐसे में जब तक लोग टीकाकरण के लिए आते रहेंगे तब तक टीकाकरण अभियान हर आयु वर्ग के लिए जारी रहेगा। जम्मू जिला 19-44 साल के आयु वर्ग में भी सबसे आगे है। जम्मू कश्मीर में जहां अभी तक इस आयु वर्ग सात फीसद लोगों का टीकाकरण हुआ है। जम्मू जिले में 11 फीसद लोगों का टीकाकरण हो चुका है। 

chat bot
आपका साथी