Jammu Kashmir: हज यात्रा पर जाने वाले ध्यान दें, जानें मक्का-मदीना जाने से पहले यह करना है जरूरी

हज आवेदकों को सबसे पहले कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लेनी होगी।

हज कमेटी जम्मू कश्मीर ने इस बात का फैसला लिया है कि हज यात्रा पर जाने से पहले आवेदकों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लेनी होगी। निश्चित अंतराल के उपरांत जून महीने के मध्य में यात्रा पर जाने से पहले भी कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेनी होगी।

Vikas AbrolFri, 23 Apr 2021 03:29 PM (IST)

जम्मू, जेएनएन। अगर आप हज यात्रा पर जा रहे हैं तो आपके लिए एक जरूरी सूचना है। हज आवेदकों को सबसे पहले कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लेनी होगी।

चूंकि इस समय समूचे देश सहित विश्वभर में कोरोना संक्रमण के मामलों में एक बार फिर से बढ़ोतरी होना शुरू हो गई है। ऐसे में हज कमेटी जम्मू कश्मीर ने इस बात का फैसला लिया है कि हज यात्रा पर जाने से पहले आवेदकों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लेनी होगी। इसी तरह निश्चित अंतराल के उपरांत जून महीने के मध्य में यात्रा पर जाने से पहले भी कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेनी होगी।

लेह के एडिशनल डिप्टी कमिश्नर ने यात्रा यात्रा पर जाने वाले सभी इच्छुक आवदेकों से कहा है कि वे कोरोना वैक्सीन की डोज लेने को सुनिश्चित बनाएं। इसी बीच ऐसी भी सूचना मिल रही है कि हज यात्रा पर जाने वाले अब हरेक तीर्थयात्री को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेने के उपरांत ही मक्का-मदीना जाने की अनुमति मिल सकेगी। इस संबंध में पिछले दिनों हज कमेटी ऑफ इंडिया के मकसूद अहमद ने बताया था कि हज यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों को हज जाने से पहले कोराेना वैक्सीन की दोनों डोज लेनी होंगी।

गौरतलब है कि गत वर्ष सऊदी अरब सरकार ने कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए विदेशी हज यात्रियों के प्रवेश पर रोक लगाई थी। अब तक प्राप्त जानकारी के अनुसार, इस वर्ष इस वर्ष हज यात्रा 17 जुलाई से शुरू होकर 22 जुलाई को संपन्न होगी। हालांकि अभी भी देश-विदेश में हर रोज कोरोना संक्रमण के मामलों में दिन प्रतिदिन वृद्धि दर्ज की जा रही है। ऐसे में हो सकता है कि आने वाले दिनों में हज यात्रा को लेकर सरकार की ओर से अन्य कई नवीनतम फैसले लिए जाएं। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.