Border Tourism: आरएसपुरा में पर्यटन की अपार संभावनाएं, जम्मू के डिवीजनल कमिश्नर ने दौरा कर लिया जायजा

जम्मू के डिविजनल कमीश्नर डा. राघव लंगर ने मंगलवार को आरएसपुरा का दौरा कर आरएसपुरा में पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किए जा रहे पर्यटन स्थलों का जायजा लिया। इस दौरान एसडीएम आरएसपुरा राम लाल शर्मा सहित वन्यजीव विभाग व सीमा सुरक्षा बल अधिकारी भी मौके पर माैजूद रहे।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 05:02 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 05:02 PM (IST)
Border Tourism: आरएसपुरा में पर्यटन की अपार संभावनाएं, जम्मू के डिवीजनल कमिश्नर ने दौरा कर लिया जायजा
जम्मू के डिविजनल कमीश्नर डा. राघव लंगर ने मंगलवार को आरएसपुरा का दौरा कर जानकारी ली।

आरएसपुरा, संवाद सहयोगी । जम्मू के डिविजनल कमीश्नर डा. राघव लंगर ने मंगलवार को आरएसपुरा का दौरा कर आरएसपुरा में पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किए जा रहे पर्यटन स्थलों का जायजा लिया। इस दौरान एसडीएम आरएसपुरा राम लाल शर्मा सहित वन्यजीव विभाग,पीडब्ल्यूडी विभाग व सीमा सुरक्षा बल अधिकारी भी मौके पर माैजूद रहे।

डिविजनल कमीश्नर ने सीमांत भारत पाक सीमा पर स्थित आक्ट्राय पोस्ट सहित घराना वेटलैंड व आरएसपुरा वार्ड नंबर दस में स्थित पुराने रेलवे स्टेशन का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने विभागीय व स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों से इस बारे जानकारी ली। उन्होंने आक्ट्राय पोस्ट पर पर्यटक स्थल के चल रहे काम को लेकर सुरक्षा बल अधिकारियों से भी बातकी। इसके बाद उन्होंने घराना वेटलैंड पहुंच कर वहां के काम के बारे में वन्य जीव विभाग व स्थानीय राजस्व विभाग से जानकारी ली।

इस दौरान घराना गांववासियों से भी वेटलैंड को बनाने को लेकर चर्चा की। उनसे बातचीत की और अपील की वो सरकार का साथ देकर वेटलैंड को जल्द से जल्द बनाने में योगदान दें। इसके बाद उन्होंने आरएसपुरा वार्ड नंबर दस स्थित पुराने रेलवेस्टेशन के बारे में जानकारी ली। अपने दौरे को लेकर बात करते हुए डिविजनल कमीश्नर जम्मू राघव लंगर ने बताया कि उनका दौरा करने का मुख्य उद्देश्य आरएसपुरा में पर्यटक के रूप में विकसित किए जा रहे स्पाट को देखना था और इनके काम के बारे में जानकारी लेना था।

उन्होंने बताया कि इसमें सबसे पहले भारत पाक सीमा पर स्थित आक्ट्राय पोस्ट को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसमें प्रयास किया जा रहा है कि इस पर वाघा बार्डर की तर्ज पर रिट्रीट सेरमनी को शुरू किया जाए,इसमें पहले अपनी ओर सीमा सुरक्षा बल की ओर से शुरू की जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके साथ घराना वेटलैंड को पूरी तरह से विकसित करने पर काम चल रहा है। वहां के स्थानीय लोगों से बात की गई है। उनकी जो जायज मांगे है उनको पूरा करने का प्रयास करते हुए जल्द ही प्रवासी पक्षियों के लिए वेटलैंड को पूरी तरह से विकसित किया जा रहा है।

डिविजनल कमीश्नर लंगर ने बताया कि इसके साथ पुराने रेलवेस्टेशन को भी एक पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है ताकि आरएसपुरा में आने पर्यटकों को काफी कुछ जहां देखने को मिल सके। उन्होंने कहा कि आरएसपुरा में जो भी पर्यटक स्थल विकसित किए जा रहे है,उनके काम को जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा। इस दौरान एसडीएम आरएसपुरा राम लालशर्मा,वन्य जीव विभाग अधिकारी डा एमके सिंह आदि भी मुख्य रूप से मौजूद रहे।

घरानावासियों ने डिविजनल कमीश्नर के समक्ष रखी अपनी बात

डिविजनल कमीश्नर जम्मू राघव लंगर के मंगलवार को गांव घराना के दौरे के दौरान घरानावासियों ने गांव में बने रहे वेटलैंड को लेकर अपनी बात रखी। गांववासियों ने डिविजनल कमीश्नर को साफ किया कि जो भी कार्रवाई गांव में वेटलैंड को लेकर हो रही है वो सरासर गलत हो रही है।

गांववासियों ने बताया कि वेटलैंड को लेकर भी उनकी भूमि की निशानदेही हुई है वो भी गलत हुई है, सही नहीं हुई है। गांववासियों ने मांग की वेटलैंड के तहत आ रही उनकी जमीन के बदले उनको जमीन दी जाए। उन्होंने साफ किया कि वो किसी तरह की भी गलत बात को सहन नहीं करेंगे। डिविजनल कमीश्नर जम्मू गांववासियों को विश्वास दिलाया कि उनकी हर समस्या का समाधान किया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी