Jammu Kashmir: आइआइएमसी के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू, आवेदन करने की अंतिम तिथि 9 अगस्त

भारतीय जनसंचार संस्थान अर्थात आइआइएमसी में आठ स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए आयोजित इस प्रकिया में आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि नौ अगस्त है। प्रवेश परीक्षा 29 अगस्त को आयोजित की जाएगी।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 06:18 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 06:18 PM (IST)
Jammu Kashmir: आइआइएमसी के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू, आवेदन करने की अंतिम तिथि 9 अगस्त
प्रवेश परीक्षा 29 अगस्त को आयोजित की जाएगी, तथा परीक्षा परिणाम 10 सितंबर को घोषित किया जाएगा।

जम्मू, जेएनएन : भारतीय जनसंचार संस्थान अर्थात आइआइएमसी में आठ स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए आयोजित इस प्रकिया में आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि नौ अगस्त है। प्रवेश परीक्षा 29 अगस्त को आयोजित की जाएगी, तथा परीक्षा परिणाम 10 सितंबर को घोषित किया जाएगा।

आइआइएमसी के प्रवेश प्रभारी प्रो. राजेश कुमार के अनुसार आईआईएमसी के छह परिसरों में होने वाले आठ पाठ्यक्रमों की 476 सीटों के लिए इस वर्ष प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। ये परिसर जम्मू के अलावा नई दिल्ली, ढेंकनाल, आइजोल, अमरावती, कोट्टायम में हैं।

आइआइएमसी हिंदी पत्रकारिता, अंग्रेजी पत्रकारिता, विज्ञापन एवं जनसंपर्क, रेडियो एवं टेलीविजन, ओड़िया, मराठी, मलयालम और उर्दू पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम करवाता है। जम्मू परिसर के क्षेत्रीय निदेशक प्रो. राकेश कुमार गोस्वामी ने बताया कि जम्मू परिसर में अंग्रेजी पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम करवाया जाता है। कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष भी प्रवेश परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा किया जाएगा।

आनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी, महत्वपूर्ण दिशा निर्देश एवं एडमिशन प्रोस्पेक्टस आइआइएमसी की वेबसाइट पर भी उपलब्ध हैं।इस वर्ष 29 अगस्त 2021, रविवार को दो अलग-अलग सत्रों में प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। सुबह 10 बजे से 12 बजे तक हिंदी पत्रकारिता, अंग्रेजी पत्रकारिता, विज्ञापन एवं जनसंपर्क तथा रेडियो एवं टेलीविजन पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा होगी।

क्षेत्रीय भाषा पत्रकारिता पाठ्यक्रम के तहत दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक ओड़िया, मराठी, मलयालम और उर्दू पत्रकारिता के पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।प्रो. राकेश कुमार गोस्वामी के अनुसार विद्यार्थी एक से अधिक पाठ्यक्रमों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी