Jammu Kashmir : बुलंद हौंसले से सीमा प्रहरी नकारेंगे दुश्मन की हर चाल: आईजी डीके बूरा

सीमा सुरक्षा बल बुधवार को अपना 57वां दिवस सरहदों की सुरक्षा करते हुए शहादत देने वाले वीरों को श्रद्धासुमन अर्पित कर मनाने जा रही है। फ्रंटियर मुख्यालय पलौड़ा के साथ बटालियन स्तर पर भी जोश के साथ स्थापना दिवस के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 07:33 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 07:33 PM (IST)
Jammu Kashmir : बुलंद हौंसले से सीमा प्रहरी नकारेंगे दुश्मन की हर चाल: आईजी डीके बूरा
सीमा प्रहरी सीमांत क्षेत्रों का मनोबल भी बढ़ा रहे हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : सीमा सुरक्षा बल जम्मू फ्रंटियर के आईजी डीके बूरा ने कहा है कि हर कुबार्नी देने को तत्पर सीमा प्रहरी दुश्मन की हर चाल नाकाम कर देश की सरहदों की सुरक्षा के अभियान को निरंतर जारी रखेंगे।

सीमा सुरक्षा बल बुधवार को अपना 57वां दिवस सरहदों की सुरक्षा करते हुए शहादत देने वाले वीरों को श्रद्धासुमन अर्पित कर मनाने जा रही है। फ्रंटियर मुख्यालय पलौड़ा के साथ बटालियन स्तर पर भी जोश के साथ स्थापना दिवस के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। ये कार्यक्रम जम्मू फ्रंटियर की कमान संभाल रहे भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी, आईजी डीके बूरा की देखरेख में होंगे।

मंगलवार को जम्मू में आईजी ने कहा कि जारी वर्ष में सीमा प्रहरियों ने टनल खाेदकर घुसपैठ करवाने, ड्रोन से आतंकवाद को शह देने के साथ नशीले पर्दाथों की तस्करी की कोशिशें नाकाम कर देश के दुश्मनों को गहरा आ घात दिया है। बुलंद हौंसले के साथ यह मुहिम जारी रहेगी। वह सीमा सुरक्षा बल के 57वें स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर मंगलवार को जम्मू स्थित फ्रंटियर मुख्यालय पलौड़ा में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इस मौके पर उनके साथ डीआईजी, पीएसओ, सुरजीत सिंह, डीआइजी एसपीएस संधु व अन्य सभी वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

आइजी ने कहा कि जारी वर्ष में जनवरी माह में पाकिस्तान की ओर से सीमा पर खोदी गई दो टनलों का पर्दाफाश करने के साथ ड्रोन से आतंकवाद को शह देने की कई कोशिशें नकारी गई। उन्होंने कहा कि सीमा पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंधों, तकनीकी सर्वेलांस की मदद से धुसपैठ की सभी कोशिशें नकारी गई। इस दौरान पांच घुसपैठियों को मार गिराने के साथ तीन घुसपैठियों को पकड़ा गया। उन्होंने कहा कि सरहद की सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ सीमा प्रहरी सीमांत क्षेत्रों का मनोबल भी बढ़ा रहे हैं।

वहीं जम्मू संभाग के कठुआ, सांबा व जम्मू जिले में 192 किलोमीटर अंतराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ राजौरी-पुंछ में नियंत्रण रेखा के कुछ हिस्सों में भी सीमा प्रहरी सराहनीय कार्य कर रहे हैं। सीमा प्रहरियों ने नियंत्रण रेखा पर आतंकवाद विरोधी अभियान के दौरान पांच एके-47, 1 एके-56, 16 पिस्तौलों, 14 ग्रेनेडों के साथ भारी मात्रा में गोली, बारूद बरामद कर दुश्मन की साजिशें नकाम की हैं।

नशे से आतंक को शह देने की साजिशें नकार रहे : सर्तक सीमा प्रहरी देशविरोधी तत्वों पर कड़ा आघात करने के साथ नशे से आतंक को शह देने की दुश्मन की नापाक साजिश को भी नकार रहे हैं। दुश्मन दोहरी चाल चल रहा है। नशा समाज को खोखला करने व इसे बेचने से होने वाली कमाई आतंकवाद को शह देने के लिए है। ऐसे में सीमा प्रहरी पाकिस्तान की ओर से भेजे जाने वाले नशे की खेप बरामद कर इस चाल को नाकाम बना रहे हैं। इसके साथ अर्थ व्यवस्था को नुकसान पहुंचाने के लिए नकली करंसी भी भेजी जा रही है।

जारी वर्ष में सीमा सुरक्ष बल ने राजौरी जिले के नौशहरा में 30 अगस्त को दस किलो नशीला पदार्थ बरामद करने के साथ करीब पौने तीन लाख रूपये की नकली करंसी भी पकड़ी। इसके साथ इस वर्ष 23 जून को कठुआ में एक पाकिस्तानी तस्कर को मार गिराकर उसके कब्जे से 23 किलो नशीला पदार्थ बरामद हुआ। 

chat bot
आपका साथी