अगर आसमान में पहाड़ों के बीच भरना चाहते हैं उड़ान तो जाएं तैयार, जम्मू संभाग के इन तीनों स्थानों पर शुरू होगी पैराग्लाइडिंग

जम्मू शहर से 19 किलोमीटर दूर बजालता-सुरुईंसर रोड पर स्थित एथम गांव में विभाग की ओर से पैराग्लाइडिंग का आयोजन किया जा रहा है। करीब डेढ़ किलोमीटर आगे ऊंची पहाड़ी से पैराग्लाइडर उड़ान भरेंगे और आठ से दस मिनट की फ्लाइट लेकर सरदन नेला के रतीले मैदान में लैंडिंग होगी।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 04:32 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 04:32 PM (IST)
अगर आसमान में पहाड़ों के बीच भरना चाहते हैं उड़ान तो जाएं तैयार, जम्मू संभाग के इन तीनों स्थानों पर शुरू होगी पैराग्लाइडिंग
विश्व भर से मां वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालु भी पैराग्लाइडिंग का लुत्फ उठा सकें।

जम्मू, ललित कुमार। अगर आपको चुनौतीपूर्ण खेलों में रूचि है और आप हवा से बातें करते हुए प्रकृति के खूबसूरत नजारों का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो जम्मू पहुंच जाए। जम्मू को चुनौतीपूर्ण खेलों के लिए तैयार कर युवा पर्यटकों को आकर्षित करने के प्रयास को आगे बढ़ाते हुए पर्यटन विभाग ने जम्मू संभाग में तीन स्थानों को पैराग्लाइडिंग शुरू करने का फैसला लिया है। पैराग्लाइडिंग के लिए चिन्हित इन स्थानों पर सफल ट्रायल किए जा चुके हैं और अगले साल इन स्थानों पर पर्यटक पैराग्लाइडिंग का लुत्फ उठा सकेंगे। जम्मू शहर में पैराग्लाइडिंग ट्रायल को अंतिम रूप देने के लिए विभाग ने 11 दिसंबर को इवेंट आयोजित भी किया है।

जम्मू शहर से 19 किलोमीटर दूर बजालता-सुरुईंसर रोड पर स्थित एथम गांव में विभाग की ओर से पैराग्लाइडिंग का आयोजन किया जा रहा है। गांव से करीब डेढ़ किलोमीटर आगे ऊंची पहाड़ी से पैराग्लाइडर उड़ान भरेंगे और आठ से दस मिनट की फ्लाइट लेकर सरदन नेला के रतीले मैदान में लैंडिंग होगी। सड़क से मात्र 250 मीटर की दूरी जंगल के रास्ते से पहाड़ की चोटी पर पहुंचा जा सकता है।

विभाग की ओर से जिला प्रशासन जम्मू और सुरुईंसर-मानसर डेवलपमेंट अथारिटी के सहयोग से विश्व पर्वत दिवस पर इस इवेंट का आयोजन किया जा रहा है। पैराग्लाइडिंग का यह इवेंट करवाने के लिए हाई एल्टीच्यूट एडवेंचर स्कूल एरियल वाटर लैंड स्पोटर्स की तकनीकी टीम सहयोग कर रही है और पैराग्लाइडिंग के लिए आवश्यक सभी उपकरण व ढांचा इसी एजेंसी की अोर से मुहैया करवाया जा रहा है। इसके बाद विभाग की ओर से रियासी में त्रिकुटा पर्वत के साथ लगते गांव मौखरी में भी पैराग्लाइडिंग का आयोजन किया जाएगा। यहां भी विभाग की ओर से पैराग्लाइडिंग का सफल आयोजन किया जा चुका है। इसके अलावा विभाग भद्रवाह में भी पैराग्लाइडिंग को एक नियमित इवेंट बनाने की दिशा में काम कर रहा है।

2019 में हुआ था सफल ट्रायल

पर्यटन विभाग की ओर से 2019 में एथम में पैराग्लाइडिंग का सफल ट्रायल किया गया था। तब पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन आफ इंडिया के सदस्यों ने यहां पैराग्लाइडिंग की थी और इस जगह को पैराग्लाइडिंग के लिए पूरी तरह से सुरक्षित बताया था। इससे पहले कि विभाग यहां पर पर्यटकों के लिए पैराग्लाइडिंग काे शुरू करवा पाता, कोरोना महामारी का प्रकोप शुरू हो गया और जम्मू में पैराग्लाइडिंग शुरू नहीं हो पाई।

रियासी में भी हो चुका है सफल ट्रायल

विश्व भर से मां वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालु भी पैराग्लाइडिंग का लुत्फ उठा सकें, इसके लिए रियासी में भी 2019 में पैराग्लाइडिंग का सफल ट्रायल किया गया था लेकिन कोरोना महामारी के चलते यहां भी इसे पर्यटकों के लिए शुरू नहीं किया जा सका। पर्यटन विभाग ने त्रिकूटा पर्वत के साथ लगते गांव मौखरी में पैराग्लाइडिंग शुरू करने का फैसला लिया था। कटड़ा से करीब 7 किलोमीटर दूर रियासी मार्ग पर स्थित गांव मौखरी में पैराग्लाइडिंग शुरू करने के लिए तब हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा से आई पैराग्लाइडर्स की टीम ने टेस्टिंग फ्लाइट भी ली थी। छह पैराग्लाइडर विशेषज्ञों ने सफल टेस्ट फ्लाइट लेते हुए इसे पर्यटकों के लिए खोलने की अनुमति दी थी।

जम्मू संभाग में पर्यटक अब पैराग्लाइडिंग का लुत्फ उठा पाएंगे। शनिवार को हम एथम में पैराग्लाइडिंग इवेंट करने जा रहे हैं और आने वाले दिनों में इसे पर्यटकों के लिए शुरू कर दिया जाएगा। यहां ट्रायल हो चुके हैं और यह जगह पैराग्लाइडिंग के लिए पूरी तरह से सुरक्षित मानी गई है। हमारी कोशिश है कि निजी कंपनी यहां मूलभूत ढांचा तैयार करके पर्यटकों को पैराग्लाइडिंग करवाए। शनिवार के इवेंट के बाद इस दिशा में काम शुरू हो जाएगा और पूरी उम्मीद है कि कुछ महीनों में पर्यटक यहां पैराग्लाइडिंग का मजा ले सकेंगे।-विवेकानंद राय, निदेशक पर्यटन विभाग जम्मू 

chat bot
आपका साथी