Nutrition Month Celebrated In Jammu : गर्भवती महिलाओं के लिए पौष्टिक आहार है बहुत जरूरी

Nutrition Month Celebrated In Jammu शिविर में मेडिकल अफिसर डा. अरुण गुप्ता ने गर्भवती महिलाओं को क्षेत्री पौष्टिक आहार पंजीरी के सेवन पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिला स्वस्थ होगी तो बच्चा भी स्वस्थ होगा। लिहाजा शुरू से ही ध्यान रखा जाना चाहिए।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 11:26 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 11:26 AM (IST)
Nutrition Month Celebrated In Jammu : गर्भवती महिलाओं के लिए पौष्टिक आहार है बहुत जरूरी
खाने-पीने के साथ अपनी गतिविधियों पर भी ध्यान देना चाहिए।

जम्मू, जागरण संवाददाता : पोषण अभियान के अंतर्गत वार्ड नंबर 24 के रिहाड़ी कालोनी में लगाए गए शिविर में महिलाओं को जागरुक किया गया। गर्भवती महिलाओं को सरकार की ओर से दी जा रही किट बारे जानकारी देते हुए सेहत का ध्यान रखने बारे विभिन्न नुखसे बताए गए।

चाइल्ड डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के बैनर तले कॉरपोरेटर अनु बाली द्वारा कोटली भवन में आयोजित इस शिविर में ICDS डिप्टी डायरेक्टर टीना महाजन मुख्यातिथि थीं। सीडीपीओ अकांक्षा कलसोत्रा ने स्वागती भाषण पढ़ते हुए स्वस्थ पौष्टिक आहार बारे विस्तृत जानकारी दी। महिलाओं और नर्सरी माताओं के लिए आयोजित इस शिविर के दौरान आयुष और स्पेशल न्यूट्रिशन किट भी महिलाओं में बांटी गईं। इस मौके पर कॉरपोरेटर दिनेश गुप्ता विशेष अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

टीना ने संबोधित करते हुए बताया कि विभाग पोषण माह मना रहा है और इसी कड़ी में विभिन्न गांवों, शहरों में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसमें महिलाओं को जागरुक किया जा रहा है। शिविर में मेडिकल अफिसर डा. अरुण गुप्ता ने गर्भवती महिलाओं को क्षेत्री पौष्टिक आहार पंजीरी के सेवन पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिला स्वस्थ होगी तो बच्चा भी स्वस्थ होगा। लिहाजा शुरू से ही ध्यान रखा जाना चाहिए। खाने-पीने के साथ अपनी गतिविधियों पर भी ध्यान देना चाहिए।

वहीं कॉरपोरेटर अनु बाली ने कहा कि इस तरह के शिविर लगाने से लोगों में जागरुक आती है। वार्ड में और स्थानों पर भी ऐसे शिविर लगाए जाएं और महिलाओं को जागरुक बनाया जाए। उन्होंने कहा कि आधुनिकता के इस युग में ज्यादातर समय मोबाइल पर गुजरता है। अपनी सेहत का ध्यान कम ही रखा जाता है।

लिहाजा महिलाओं को जागरुक करने की जरूरत है। वहीं कॉरपोरेटर दिनेश गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार आम जन के लिए सैकड़ों प्रकार की योजनाएं चला रही है। इनका लाभ हर इंसान को लेते हुए अपना जीवन स्तर ठीक करना चाहिए। कार्यक्रम के अंत में डा. रिम्पी संग्राल ने धन्यवाद प्रस्ताव पढ़ा।  

chat bot
आपका साथी