Jammu : 31 जुलाई के बाद खोले जा सकते हैं उच्च शिक्षण संस्थान और कौशल विकास केंद्र

31 जुलाई के बाद प्रदेश के उच्च शिक्षण संस्थान और तकनीकी शिक्षा संस्थान को चरणबद्ध तरीके से खोलने पर सरकार विचार कर रही है। इस संबंध में आदेश भी जारी किया जा सकता है। कोरोना संक्रमण की दूसरा लहर के शांत होने के बाद जनजीवन पटरी पर लौट चुका है।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 02:59 PM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 04:29 PM (IST)
Jammu : 31 जुलाई के बाद खोले जा सकते हैं उच्च शिक्षण संस्थान और कौशल विकास केंद्र
31 जुलाई के बाद प्रदेश के उच्च शिक्षण संस्थान और तकनीकी शिक्षा संस्थान को खोला जा सकता है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : जम्मू कश्मीर में 31 जुलाई के बाद उच्च शिक्षण संस्थान और कौशल विकास केंद्र चरणबद्ध तरीके से पढ़ाई के लिए खोले जा सकते हैं, मगर विद्यार्थियों और स्टाफ की वैक्सीनेशन हुई होनी चाहिए। मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता ने स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, गृह विभाग के प्रमुख सचिव, जम्मू और कश्मीर के डिविजनल कमिश्नर, डिप्टी कमिश्नर, पुलिस अधिकारियों के साथ जम्मू कश्मीर में कोरोना की स्थिति पर 18 जुलाई को विचार-विमर्श किया था।

प्रति दस लाख की तुलना में सप्ताह में आने वाले मामलों, संक्रमण दर, अस्पतालों में बेड की क्षमता, वैक्सीनेशन अभियान पर ध्यान देने पर जोर दिया गया। यह पाया गया कि पिछले सप्ताह के मुकाबले कोरोना की स्थिति में काफी सुधार है, लेकिन जनहित को देखते हुए स्थिति में और बेहतरी की जरूरत है। सभी जिलों में कोरोना की रोकथाम के लिए जारी दिशा-निर्देशों का पालन जारी रखने पर जोर दिया गया। राज्य कार्यकारी समिति ने आपदा प्रबंधन कानून 2005 की धारा 24 के तहत मिले अधिकारों का प्रयोग करते हुए कहा कि कोरोना की रोकथाम के लिए दिशा निर्देश जारी रहेंगे।

उच्च शिक्षण संस्थानों और कौशल विकास केंद्रों को 31 जुलाई के बाद चरणबद्ध तरीके से पढ़ाई के लिए खोलने पर विचार हो सकता है। मगर विद्यार्थियों और स्टाफ की वैक्सीनेशन की स्थिति को सुनिश्चित बनाना होगा। सभी डिप्टी कमिश्नर अपने अधीन आने वाले मेडिकल ब्लॉक में कोरोना की रोकथाम के लिए जारी दिशा निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए निगरानी रखेंगे। सार्वजनिक स्थानों, कम्युनिटी हॉल, माल, बाजार और अन्य जगहों पर नजर रखेंगे। अगर संक्रमण दर चार फीसद से अधिक होती है तो प्रभावी कदम उठाए जाएंगे। टेस्टिंग, ट्रेकिंग, ट्रीटिंग पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

दुकान खोलने का समय भी बढ़ाया जा सकता है : समिति ने कुछ और छूट देने की घोषणा की। इसके तहत इसमें 19 और 20 जुलाई को डिप्टी कमिश्नर सुबह सात बजे की जगह छह बजे दुकानों को खोलने की अनुमति दे सकते हैं ताकि दुकानों पर अधिक भीड़ न पड़े। इसके अलावा राज्य कार्यकारी समिति ने आदेश दिया कि सरकारी और प्राइवेट शिक्षण संस्थान प्रशासनिक कार्य के लिए सीमित संख्या में उन स्टाफ को बुला सकते हैं, जिनको वैक्सीन लग चुकी हो।

chat bot
आपका साथी