मुबारक मंडी से रेजीडेंसी रोड तक बनाया जाएगा हेरिटेज ट्रेल

जम्मू के ऐतिहासिक वैभव को याद दिलाने के लिए पुराने शहर में हेरिटेज ट्रेल की कवायद शुरू करने से पहले शुक्रवार को जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड (जेएससीएल) के अधिकारियों ने विभिन्न बाजार एसोसिएशनों नगर निगम के कारपोरेटरों व इलाके के गणमान्य लोगों के साथ बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 06:07 AM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 06:07 AM (IST)
मुबारक मंडी से रेजीडेंसी रोड तक बनाया जाएगा हेरिटेज ट्रेल
मुबारक मंडी से रेजीडेंसी रोड तक बनाया जाएगा हेरिटेज ट्रेल

जागरण संवाददाता, जम्मू : जम्मू के ऐतिहासिक वैभव को याद दिलाने के लिए पुराने शहर में हेरिटेज ट्रेल की कवायद शुरू करने से पहले शुक्रवार को जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड (जेएससीएल) के अधिकारियों ने विभिन्न बाजार एसोसिएशनों, नगर निगम के कारपोरेटरों व इलाके के गणमान्य लोगों के साथ बैठक की। बैठक में उन्हें मुबारक मंडी से रेजीडेंसी रोड तक करीब साढ़े पांच किलोमीटर में बनने वाली हेरिटेज ट्रेल के बारे में जानकारी दी गई।

अर्बन प्लैनिग डिपार्टमेंट की एडिशनल जनरल मैनेजर दीपिका गुप्ता ने बैठक में बताया कि जम्मू के पुराने शहर में बनाई जा रही हेरिटेज रेल का मुख्य उद्देश्य जम्मू के पुराने इतिहास को संजोना है। हेरिटेज ट्रेल पर जम्मू स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 16.56 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। सड़कों के सौंदर्यीकरण के साथ आइटी बेस्ड पार्किंग, पब्लिक बाइसिकिल शेयरिग सिस्टम, सड़कों के कुछ हिस्सों पर सजावटी पत्थर लगाने के साथ स्ट्रीट लाइट व आधुनिक सुविधाओं से युक्त खंभे लगाए जाएंगे। बाजारों में शौचालयों का भी निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के पूरा होने के बाद दुकानदारों को काफी लाभ होगा। बैठक में यह भी बताया गया कि रानी पार्क, पुरानी मंडी पार्क में विशेष प्रकार की स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगी। इसके अलावा कूड़ेदान, लोगों के बैठने के लिए बेंच, पानी के एटीएम और कुछ हिस्सों में बिजली की तारों को जमीन के अंदर भी किया जाएगा। फुटपाथ को शेष लाल रंग के पत्थर से सजाया जाएगा। बैठक में मौजूद लोगों ने भी प्रोजेक्ट को लेकर अपने सुझाव दिए।

जम्मू नगर निगम के मेयर चंद्रमोहन गुप्ता ने कहा कि इस परियोजना के पूरा होने के बाद जम्मू शहर में व्यापार बढ़ने के साथ लोगों के जीवन स्तर में भी सुधार आएगा। लोग खुलकर बाजारों में खरीदारी कर पाएंगे। बैठक में मौजूद लोगों के सुझावों को जेएससीएल के अतिरिक्त सीईओ हितेश गुप्ता ने प्रोजेक्ट में शामिल किया। बैठक में कारपोरेटर अनिल मासूम, जगदीश कुमार, गोपाल गुप्ता, संजय कुमार, मोती बाजार एसोसिएशन, राज तिलक रोड, रघुनाथ बाजार, कनक मंडी एसोसिएशन, रेजीडेंसी रोड़ बाजार एसोसिएशन, जैन बाजार एसोसिएशन के पदाधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी