VaishnoDevi Yatra : लगातार बारिश के कारण कटड़ा में दिनभर प्रभावित रही हेलीकाप्टर सेवा

बारिश के कारण वैष्णो माता के श्रद्धालुओं के लिए कटड़ा से सांझी छत के बीच चलने वाली हेलीकाप्टर सेवा बाधित रही। राहत की बात यह रही की बैटरी कार सेवा और भैरो घाटी के लिए केबल कार सेवा बहाल रही। बिगड़े मौसम में भी श्रद्धालुओं का जोश बरकरार है।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 05:53 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 05:53 PM (IST)
VaishnoDevi Yatra : लगातार बारिश के कारण कटड़ा में दिनभर प्रभावित रही हेलीकाप्टर सेवा
बिगड़े मौसम में भी श्रद्धालुओं का जोश और उत्साह बरकरार है। भवन की ओर लगातार बढ़ रहे हैं।

कटड़ा, संवाद सहयोगी : लगातार बारिश के कारण सोमवार को वैष्णो माता के श्रद्धालुओं के लिए कटड़ा से सांझी छत के बीच चलने वाली हेलीकाप्टर सेवा बाधित रही। राहत की बात यह रही की बैटरी कार सेवा और भैरो घाटी के लिए केबल कार सेवा बहाल रही। बिगड़े मौसम में भी श्रद्धालुओं का जोश और उत्साह बरकरार है। भवन की ओर लगातार बढ़ रहे हैं। दोपहर बाद चार बजे तक करीब नौ हजार श्रद्धालु पंजीकरण करकर माता के दरबार की ओर प्रस्थान कर चुके थे। मौसम ठंडा होने के कारण श्रद्धालु दिनभर रुक-रुक कर यात्रा करते रहे।

राहत की बात यह है कि खराब मौसम के बावजूद भवन मार्ग पर भूस्खलन नहीं हुआ है। इसके चलते सभी मार्गों यात्रा सुचारु रूप से जारी है। श्रद्धालुओं का जत्था रिमझिम बारिश के साथ ही ठंडी हवाओं का आनंद लेते हुए भवन की ओर बढ़ रहे हैं। मौसम के रुख को देखते हुए आपदा प्रबंधन दल और श्राइन बोर्ड प्रशासन के अधिकारी तथा कर्मचारी जगह-जगह तैनात हैं। मां वैष्णो देवी यात्रा पर पूरी तरह से निगाह रखे हुए हैं। श्रद्धालुओं को निर्देश दिए जा रहे हैं कि वह भूस्खलन वाले क्षेत्रों में ना रुकें। पूरी सावधानी के साथ अपनी वैष्णो देवी यात्रा करें। किसी भी परेशानी को लेकर नजदीकी सूचना केंद्र से संपर्क करें।

रविवार रात से शुरू हुई झमाझम बारिश सोमवार की सुबह तक लगातार जारी रही। उसके बाद तेज बारिश तो रुकी, परंतु बीच-बीच में रिमझिम बारिश का सामना लगातार करना पड़ा। आधार शिविर कटड़ा से चलने वाली हेलीकॉप्टर सेवा दिन में अधिकांश समय प्रभावित ही रही। अलबत्ता बैटरी कार, पैसेंजर केबल कार, घोड़ा-पिट्ठू और पालकी सेवा बहाल है। दूसरी ओर मां वैष्णो देवी के सभी मार्गों पर तैनात श्राइन बोर्ड प्रशासन के सफाई कर्मचारी लगातार मार्गों की सफाई में जुटे हुए हैं।

धर्मनगरी से माता के भवन तक रौनक : दिन प्रतिदिन बढ़ रही श्रद्धालुओं की संख्या के चलते धर्मनगरी से लेकर मां वैष्णो देवी के भवन तक काफी रौनक देखने को मिल रही है। मां वैष्णो देवी के जककारे से धर्मनगरी भी गूंज रहा है। यात्रा में उछाल से यहां के व्यवसायियों में भी काफी उत्साह है। ज्ञात रहे कि 25 जुलाई रविवार को कुल 20,623 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी चरणों में हाजिरी लगाई थी। सोमवार दोपहर बाद 4:00 बजे तक करीब 9000 श्रद्धालु भवन के प्रस्थान कर चुके थे यात्रा पंजीकरण काउंटर पर श्रद्धालुओं की कतार लगी हुई थी।

chat bot
आपका साथी