Jammu Kashmir : स्वास्थ्य मंत्री ने कश्मीर में पांच नशा मुक्ति केंद्रों का किया उद्घाटन

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने पांच नशा मुक्ति केंद्रों का उद्घाटन किया। उन्होंने रीजनल इंस्टीटयूट आफ हेल्थ एंड फैमिली वेल्फेयर बारामुला से इन पांचों केद्रों का ई-उदघाटन किया। यह केंद्र बडगाम बांडीपोरा पुलवामा शोपियां और कुलगाम में स्थापित किए गए हैं।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 08:33 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 08:33 PM (IST)
Jammu Kashmir : स्वास्थ्य मंत्री ने कश्मीर में पांच नशा मुक्ति केंद्रों का किया उद्घाटन
कश्मीर में कई नई विकास परियोजनाओं को भी शुरू करवाया।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : कश्मीर में नशे की चपेट में आने वालों को इससे छुटकारा दिलाने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने पांच नशा मुक्ति केंद्रों का उद्घाटन किया। उन्होंने रीजनल इंस्टीटयूट आफ हेल्थ एंड फैमिली वेल्फेयर बारामुला से इन पांचों केद्रों का ई-उदघाटन किया। यह केंद्र बडगाम, बांडीपोरा, पुलवामा, शोपियां और कुलगाम में स्थापित किए गए हैं। इससे कश्मीर घाटी में नशे से मुक्ति दिलाने के लिए ढांचागत सुविधाओं में सुधार होगा।

केंद्र सरकार के जनसंपर्क कार्यक्रम के तहत बारामुला जिले के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने इन केंद्रों का उद्घाटन करने के अलावा जमीनी स्तर पर लोगों को पेश आ रही सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने कई नई विकास परियोजनाओं को भी शुरू करवाया। मंत्री ने कोविड वारियर्स को भी बारामुला में आयोजित एक कार्यक्रम में सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि कोविड 19 के समय में इन सभी ने अहम योगदान दिया।

मंत्री ने कहा कि कोविड के समय में लोगों की सेवा के लिए निस्वार्थ भाव से सेवा करने वाले कोविड वारियर देश के सच्चे सिपाही हैं। राष्ट्र उनकी सेवा का हमेशा ऋणी रहेगा। उनकी सेवाओं को लंबे समय तक याद किया जाएगा। जम्मू-कश्मीर में स्वास्थ्य के ढांचे को अपग्रेड करने के लिए उठाए गए कदमों पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार लोगों को कम कीमतों पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए काम कर रही है। गरीबों और समाज के जरूरतमंद वगों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत जम्मू-कश्मीर के लोगों को निश्शुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। उन्होंने स्वास्थ्य के क्षेत्र में इसे क्रांतिकारी कदम बताया। उन्होंने कहा कि महंगे इलाज के कारण लोग परेयाान थे, लेकिन इस योजना ने सभी को राहत दी है। इस मौके पर डिप्टी कमिश्नर बारामुला भूपेंद्र कुमार, स्वास्थ्य निदेशक कश्मीर डा. मुश्ताक सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी