Corona Vaccine In Jammu : किश्तवाड़ में घर-घर जाकर होगा टीकाकरण, अभी तक 63 हजार का टीकाकरण शेष

किश्तवाड़ जिले में अब घर-घर जाकर लोगों का टीकाकरण होगा। जिला प्रशासन के अनुसार अभी 63 हजार लोगों का टीकाकरण होना शेष है। डिप्टी कमिश्नर अशोक शर्मा की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह तय किया गया कि ब्लाक और पंचायत स्तर पर पूरा अभियान चलाया जाएगा।

Rahul SharmaPublish:Mon, 13 Sep 2021 08:39 AM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 08:39 AM (IST)
Corona Vaccine In Jammu : किश्तवाड़ में घर-घर जाकर होगा टीकाकरण, अभी तक 63 हजार का टीकाकरण शेष
Corona Vaccine In Jammu : किश्तवाड़ में घर-घर जाकर होगा टीकाकरण, अभी तक 63 हजार का टीकाकरण शेष

जम्मू, राज्य ब्यूरो:  जम्मू-कश्मीर में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण करने के लिए जिला स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। किश्तवाड़ जिले में जहां घर-घर जाकर टीकाकरण की तैयारी हो रही है। वहीं कई जिलों में विशेष कैंप लगाए जा रहे हें। इसके लिए पंचायती राज संस्थानों के सदस्यों से भी मदद ली जा रही है।

रविवार को जम्मू-कश्मीर में 92 हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण हुआ। इनमें 41,115 लोगों ने पहली डोज ली जबकि 51,471 ने दूसरी डोज ली। अब तक कुल 93.02 लाख लोगों का टीकाकरण हो चुका है। 18 साल से अधिक आयु वर्ग में अभी तक 73.40 फीसद लोगों का टीकाकरण हुआ है। सांबा जिले में जहां सौ फीसद का लक्ष्य हासिल हो चुका है। वहीं रियासी में 84.76 फीसद, रामबन में 85.52 फीसद, पुंछ में 82.79 फीसद, जम्मू में 79.87 फीसद लोगों ने टीकाकरण करवा लिया है। अन्य जिलों में भी तेजी के साथ टीकाकरण हो रहा है।

वहीं किश्तवाड़ जिले में अब घर-घर जाकर लोगों का टीकाकरण होगा। जिला प्रशासन के अनुसार अभी 63 हजार लोगों का टीकाकरण होना शेष है। डिप्टी कमिश्नर अशोक शर्मा की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह तय किया गया कि ब्लाक और पंचायत स्तर पर पूरा अभियान चलाया जाएगा। लोगों को जागरूक किया जाएगा।

एडिशनल डिप्टी कमिश्नर टीकाकरण के लिए पंचायत स्तर पर टीमों का गठन करेगे। सभी तहसीलदारों को अपने यहां पंचायत स्तर पर टीमों के नाम भेजने को कहा गया है। 25 सितंबर तक सौ फीसद टीकाकरण करने का लष्य निर्धारित किया गया है। उन्होने अभियान में बचे हुए लोगों के गोल्डन कार्ड बनाने को कहा।

फिलहाल कोरोना संबंधी दिशा-निर्देशों में कोई बदलाव नहीं: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में कोरोना की रोकथाम के लिए मौजूदा दिशा निर्देश जारी रहेगा। मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता की अध्यक्षता में हुई राज्य कार्यकारी समिति ने पांच सितंबर 2021 के दिशा निर्देश अगले आदेश तक जारी रखने का फैसला किया है। पांच सितंबर के आदेश में कोई बदलाव नहीं किया गया है। मुख्य सचिव ने स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव , वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, गृह विभाग के प्रमुख सचिव, जम्मू और कश्मीर के डिविजनल कमिश्नर, डिप्टी कमिश्नर, पुलिस अधिकारियों के साथ जम्मू कश्मीर में कोरोना की स्थिति का 11 सितंबर 2021 जायजा लिया। राज्य कार्यकारी समिति ने आपदा प्रबंधन कानून 2005 की धारा 24 के तहत मिले अधिकारों का प्रयोग करते हुए कहा कि कोरोना पर अंकुश पाने के लिए मौजूदा दिशा निर्देश जारी रखने पर सहमति जताई।