जम्मू-कश्मीर में एक सप्ताह के भीतर पूरा हो जाएगा शत-प्रतिशत लोगों का स्वास्थ्य ऑडिट

जम्मू कश्मीर में 17 कोविड अस्पताल दो हजार से ज्यादा आइसोलेशन बेड और 50 हजार नॉन हॉस्पिटल क्वारंटाइन बिस्तर हैं।

By Edited By: Publish:Fri, 01 May 2020 09:56 AM (IST) Updated:Fri, 01 May 2020 12:31 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर में एक सप्ताह के भीतर पूरा हो जाएगा शत-प्रतिशत लोगों का स्वास्थ्य ऑडिट
जम्मू-कश्मीर में एक सप्ताह के भीतर पूरा हो जाएगा शत-प्रतिशत लोगों का स्वास्थ्य ऑडिट

राज्य ब्यूरो, जम्मू : जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस के संक्रमण में कमी आई है। राज्य में एक सप्ताह के भीतर शत-प्रतिशत लोगों का स्वास्थ्य ऑडिट पूरा कर लिया जाएगा। जम्मू कश्मीर प्रशासन के प्रवक्ता रोहित कंसल ने वीरवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का पता लगाने के लिए जल्द ही एक दिन में दो हजार टेस्ट करने का लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा। गत बुधवार प्रदेश में 1800 टेस्ट किए गए हैं। जम्मू कश्मीर में कोरोना संक्रमितों की मृत्यु दर भी एक फीसद ही है। प्रदेश में 92 फीसद से ज्यादा मामलों को चिन्हित किया गया है।

कंसल ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण पर अंकुश लगाने का यह मतलब नहीं है कि हम सावधानी छोड़ दें। अभी भी प्रदेश में कई रेड जोन हैं। जरा सी असावधानी खतरनाक साबित हो सकती है। हम कोरोना संक्रमितों का पता लगाने की व्यवस्था को और प्रभावी बना रहे हैं। पूरे प्रदेश में लोगों का स्वास्थ्य ऑडिट हो रहा है। इसे एक सप्ताह में पूरा कर लिया जाएगा। इसे स्वास्थ्य निधि एप से जोड़ा गया है। देश के सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में ऐसा करने वाला जम्मू कश्मीर पहला राज्य है। आरोग्य सेतु एप को लेकर भी लोगों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। जम्मू कश्मीर में आठ लाख लोगों ने आरोग्य सेतु एप डाउनलोड किया है। राज्य में 17 कोविड अस्पताल, दो हजार से ज्यादा आइसोलेशन बेड रोहित कंसल ने कहा कि लोगों ने लॉकडाउन को प्रभावी बनाने में पूरी मदद की है।

शारीरिक दूरी के सिद्धांत को अपनाते हुए अपनी आवाजाही सीमित रखी है। इससे हमें कोरोना वायरस से निपटने में मदद मिली। जम्मू कश्मीर में 17 कोविड अस्पताल, दो हजार से ज्यादा आइसोलेशन बेड और 50 हजार नॉन हॉस्पिटल क्वारंटाइन बिस्तर हैं। कंसल ने बताया कि जम्मू कश्मीर देश के उन गिने चुने राज्यों में है, जहां युद्धस्तर पर रैपिड टे¨स्टग हो रही है। हमारे पास पहले जांच के लिए एक प्रयोगशाला थी, अब चार है। हम 10 लाख लोगों में 1500 की दर से टेस्ट कर रहे हैं, जो देश में सर्वाधिक है। कुछ वर्गो को चिन्हित कर टे¨स्टग की पूल व्यवस्था अपनाने जा रहे विषाणुनाशक टनल को लेकर विभिन्न हलकों में व्यक्त की जा रही आशंकाओं पर उन्होंने कहा कि किसी संस्थान ने इन्हें असुरक्षित नहीं कहा है। यह जरूर कहा है कि यह शत प्रतिशत कारगर नहीं है। हम औचक टे¨स्टग की प्रक्रिया के अलावा समाज के कुछ खास वर्गो को चिन्हित करते हुए टे¨स्टग की पूल व्यवस्था भी अपनाने जा रहे हैं। हम उन लोगों के टेस्ट प्राथमिकता के आधार पर कर रहे हैं, जिनमें यह संक्रमण हो सकता है। इनमें ट्रक चालक और भीड़भाड़ वाले इलाकों में काम करने वाले भी शामिल हैं।

बाहर से आ रहे नागरिक, श्रमिक व छात्र क्वारंटाइन का पालन करें कंसल ने कहा कि हमारे पड़ोसी राज्यों से जब कई लोग आए तो उनमें से कई कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इसलिए हमें ध्यान रखना है कि बाहर से आ रहे जम्मू कश्मीर के नागरिक, श्रमिक व छात्र क्वारंटाइन का पालन करें। आने वाले दिनों में लॉकडाउन में और राहत दी जाएगी। इसलिए हमें ज्यादा सतर्कता बरतनी है। हमें मास्क पहनना है। राज्य प्रशासन लोगों में 1.20 करोड़ मास्क बांट रहा है। इनमें से 40 लाख मास्क पहले ही बांटे जा चुके हैं।

chat bot
आपका साथी