Jammu : खुद भी कोरोना से संक्रमित हुआ और ठीक होते ही फिर निकल पड़ा सेवा करने

पूरे जुनून के साथ सैनिटाइजेशन की मशीन और दवा का बंदोबस्त कर समाज की सेवा के लिए निकल पड़ा।गलियां दुकानों और संक्रमितों के घरों दुकानों में निश्शुल्क सेनिटाइजेशन करने लगा। यह मिसाल रिहाड़ी कालोनी के सरदार शंगारा सिंह जो पेशे से मैकेनिक हैं ने पूरे समाज में कायम की है।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 01:57 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 02:23 PM (IST)
Jammu : खुद भी कोरोना से संक्रमित हुआ और ठीक होते ही फिर निकल पड़ा सेवा करने
शंकारा सिंह खुद कोरोना से संक्रमित हुआ, लेकिन ठीक होते ही निकल पड़ा लोगों की सेवा करने के लिए

जम्मू, जागरण संवाददाता : अप्रैल की शुरुआत में पहले मैं और फिर मेरा परिवार कोरोना संक्रमण की जकड़ में आ गया, लेकिन वाहे गुरु के आशीर्वाद से हम सब समय के साथ स्वस्थ होते गए। मई में लाकडाउन लग गया और कामकाज भी बंद हो गया। बाहर देखा तो लोगों में कोरोना को लेकर दहशत थी। संक्रमितों के घरों में सैनिटाइजेशन करने तक का कोई खतरा मोल नहीं लेता। दिल पसीज उठा और पूरे जुनून के साथ सैनिटाइजेशन की मशीन और दवा का बंदोबस्त कर समाज की सेवा के लिए निकल पड़ा।

गलियां, दुकानों और संक्रमितों के घरों, दुकानों में निश्शुल्क सेनिटाइजेशन करने लगा। यह मिसाल रिहाड़ी कालोनी के सरदार शंगारा सिंह जो पेशे से मैकेनिक हैं ने पूरे समाज में कायम की है। वह कहते हैं कि वह करीब दो माह से लगातार सेवा में जुटे हैं। एक हजार से अधिक घर सैनिटाइज कर चुके हैं। खाली समय में गलियां, मुख्य सड़कों और दुकानों में स्प्रे करते हैं। दवा का खर्चा भी खुद वहन कर रहे हैं। इस सेवा से उन्हें अलग से ही सुकून मिलता है। वाहे गुरु की कृपा से वह स्वस्थ हैं।

परिवार का भी पूरा सहयोग मिलता है। उन्होंने कहा कि सिख समुदाय के काफी संख्या मेें लोग कई तरह की सेवा में जुटे हैं। कोई सैनिटाइज कर रहा है तो मरीजों के लिए आक्सीजन का प्रबंध है तो कोई मरीजों के लिए खाने का। शंगारा ने कहा कि उन्होंने कोरोना से मृत लोगों की पूरे प्रोटोकाल के साथ शव उठाने में परहेज नहीं किया। अब रोस्टर के हिसाब से दुकानें खुल रही हैं वह अब भी सैनिटाइज की सेवा को जारी रखे हैं।

chat bot
आपका साथी