Jammu: जम्मू कश्मीर की खुशहाली के लिए संत गोरा मंदिर में हुआ हवन यज्ञ, संत के प्रकाशोत्सव पर सत्संग और भंडारे का भी आयोजन

संत गोरा जी महाराज के 697वें प्रकाशोत्सव पर हवन यज्ञ के बाद लोगों में प्रसाद वितरित किया गया। सत्संग का भी आयोजन किया गया जिसमें संत गोरा जी महाराज की जीवनी और संदेश से लोगों को अवगत कराया गया।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 02:24 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 02:24 PM (IST)
Jammu: जम्मू कश्मीर की खुशहाली के लिए संत गोरा मंदिर में हुआ हवन यज्ञ, संत के प्रकाशोत्सव पर सत्संग और भंडारे का भी आयोजन
संत गोरा जी महाराज के 697वें प्रकाशोत्सव पर जम्मू कश्मीर की खुशहाली के लिए कामना की गई

जम्मू, जागरण संवाददाता : संत गोरा जी महाराज के 697वें प्रकाशोत्सव पर रविवार की सुबह बीसी रोड स्थित संत गोरा मंदिर में हवन यज्ञ का आयोजन किया गया, जिसमें संगतों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। इस दौरान जम्मू कश्मीर की खुशहाली के लिए कामना की गई। मंत्रोच्चारण के बीच हुए इस कार्यक्रम से माहौल भक्तिमय हो गया। हवन यज्ञ के बाद लोगों में प्रसाद वितरित किया गया। सत्संग का भी आयोजन किया गया, जिसमें संत गोरा जी महाराज की जीवनी और संदेश से लोगों को अवगत कराया गया।

प्रजापति कुम्हार सभा जम्मू कश्मीर के प्रचार सचिव जीएल डफारा ने मौके पर संबोधित करते हुए बिरादरी के लोगों को गुरु के प्रकाश दिवस पर बधाई दी। कहा कि कुम्हार बिरादरी के लोग बहुत ही मेहनत कश है। संत गोरा के आशीर्वाद से आज बिरादरी आगे बढ़ रही है। ऐसे में सरकार भी इस बिरादरी के उत्थान के लिए आगे आए। जम्मू कश्मीर प्रशासन से मांग की गई कि कुम्हार बिरादरी के लोगों के उत्थान के लिए विशेष पैकेज जारी किया जाए। पैकेज मिलने से शिक्षा के क्षेत्र में और ज्यादा बढ़ावा मिलेगा। वहीं जम्मू कश्मीर में पिछड़ी जाति वर्ग को पूरा आरक्षण का लाभ दिए जाने की मांग की गई।

उन्होंने बिरादरी के लोगों से कहा कि वे अपने अधिकारों के लिए एकजुट रहें। वहीं बीसी रोड स्थित संत गोरा मंदिर में दर्शनों के लिए लोगों की अच्छी भीड़ जुट रही है। सुबह से ही यहां पर लोगों के पहुंचने का सिलसिला आरंभ हो गया था। मंदिर में पहुंच कर लोग संत गोरा जी महाराज की पूजा अर्चना कर रहे हैं। प्रजापति कुम्हार सभा जम्मू कश्मीर ने एक दिन पहले ही पूरे मंदिर परिसर की अच्छी तरह से सजावट कर ली थी। आने वाले श्रद्धालुओं के लिए तमाम बंदोबस्त किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी