Prime Minister National Child Award 2021: जम्मू के हरमनजोत सिंह प्रधानमंत्री से रूबरू होकर हुए गौरवांवित, डीसी आफिस में पहुंचकर प्रधानमंत्री को सुना

जम्मू के हरमनजोत सिंह अपने माता-पिता के साथ।

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2021 विजेता जोधामल पब्लिक स्कूल के आठवीं कक्षा के छात्र हरमनजोत सिंह अपने आपको गौरवांवित महसूस कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए आज यानि सोमवार को प्रधनमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेता बच्चों से रुबरु हुए।

Publish Date:Mon, 25 Jan 2021 08:11 AM (IST) Author: Vikas Abrol

जम्मू , राज्य ब्यूरो : नवीनीकरण के क्षेत्र में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2021 विजेता जोधामल पब्लिक स्कूल के आठवीं कक्षा के छात्र हरमनजोत सिंह अपने आपको गौरवांवित महसूस कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए आज यानि सोमवार को प्रधनमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेता बच्चों से रुबरु हुए। जम्मू के हरमनजोत सिंह अपने माता-पिता के साथ जम्मू की डिप्टी कमिश्नर सुषमा चौहान के कार्यालय में पहुंचे और देश के अन्य भागों के पुरस्कार विजेता बच्चों के साथ प्रधानमंत्री को सुना।

हरमनजोत सिंह ने कहा की प्रधानमंत्री का संदेश हमारा मनोबल बढ़ाने जैसा था। हमें काफी कुछ सीखने को मिला। वहीं हरमनजोत सिंह के पिता के डॉ. हरविंद्र सिंह ने अपने बच्चे की कामयाबी पर खुशी जताते हुए कहा कि जब काेरोना काल में स्कूल बंद थे तो बच्चों को घर में कुछ करने का काफी समय मिला था। उनके बेटे हरमनजोत सिंह ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए एप बनाया।हरमनजोत सिंह के पिता डा. हरविंद्र सिंह डेंटल डाक्टर है इस समय इंस्टीट्यूट आफ डेंटल साइंस सियोड़ा, जम्मू में डायरेक्टर एकेडमिक हैं। हरमनजोत सिंह की मां मंदीप कौर भी डेंटल डाक्टर हैं।

सुरक्षा के लिए रक्षा एप बनाने के लिए सिलीकान वैली आफ कोड अवार्ड दिया गया 

हरमनजोत सिंह को इससे पहले भी कई पुरस्कार मिल चुके हैं। पिछले वर्ष अमेरिका के सनफ्रैसिको की व्हाइट हैट आर्गेनाइजेशन ने उन्हें सिलीकान वैली आफ कोड अवार्ड दिया था। उन्हें यह अवार्ड महिला सुरक्षा के लिए रक्षा एप बनाने के लिए दिया गया था। उन्होंने विश्व के 1700 से अधिक प्रतिभागियों के साथ कंप्यूटर प्रोग्राम लैंगवेज में भाग लिया था। एशिया से चयनित होने वाले हरमनजोत सिंह गिने चुने विद्यार्थियों में थे। गूगल ने इस एप को प्ले स्टोर में निशुल्क जारी किया था।

नेशनल साइबर ओलंपियाड 2019-20 में पहला इंटरनेशनल रैंक हासिल किया 

इससे पहले हरमनजोत सिंह ने नेशनल साइबर ओलंपियाड 2019-20 में पहला इंटरनेशनल रैंक हासिल किया था। उन्हें गोल्ड मेडल और 25 हजार रुपये का नकद पुरस्कार भी मिला था। उन्हें 2018-19 के ओलंपियाड में बेहतर प्रदर्शन के लिए अकादमिक स्कालरशिप का सम्मान भी मिला था। वहीं, नवोन्मेष क्षेत्र में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए चयनित होने पर जब हरमनजोत सिंह से बात करने का प्रयास किया गया तो स्कूल प्रबंधन ने प्रधानमंत्री से रूबरू होने के बाद ही बातचीत संभव होने की बात कहकर असमर्थता जताई। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.