गुरु नानक देव के प्रकाशोत्सव पर जो बोले सो निहाल के जयघोष से गूंजा शहर

जो बोले सो निहाल के जयघोष लगाते हुए नगर कीर्तन में शामिल संगत गुरू की शिक्षाओं का व्याख्यान करते हुए चल रहे हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 21 Nov 2018 01:24 PM (IST) Updated:Wed, 21 Nov 2018 01:24 PM (IST)
गुरु नानक देव के प्रकाशोत्सव पर जो बोले सो निहाल के जयघोष से गूंजा शहर
गुरु नानक देव के प्रकाशोत्सव पर जो बोले सो निहाल के जयघोष से गूंजा शहर

जम्मू, जेएनएन। श्री गुरु नानक देव जी के 549 प्रकाशोत्सव पर मंगलवार को जम्मू शहर में भव्य नगर कीर्तन शुरू हुआ। जिला गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी की तरफ से निकाले जा रहे नगर कीर्तन में हजारों की संख्या में श्रद्धालु भाग ले रहे हैं। जो बोले सो निहाल के जयघोष लगाते हुए नगर कीर्तन में शामिल संगत गुरू की शिक्षाओं का व्याख्यान करते हुए चल रहे हैं। सुबह 11 बजे के करीब गुरुद्वारा यादगार गुरु नानक देव जी चांद नगर से शुरू हुआ जो विनायक बाजार, डोगरा चौक, तवी पुल से होता हुआ एशिया चौक गांधी नगर, गोल मार्केट से होते हुए शाम को पांच बजे के करीब गुरुद्वारा सिंह सभा नानक नगर में संपन्न होगा। अभी यह नगर कीर्तन तवी पुल के नजदीक पहुंचा है।

नगर कीर्तन को लेकर श्रद्धालुओं में भारी उत्साह है और मार्ग पर जगह-जगह स्वागत द्वार लगाए गए हैं। लंगर के स्टाल भी लगाए गए हैं। पांच प्यारों की अगुवाई में निकाले जा रहे नगर कीर्तन में एक दर्जन से अधिक स्कूलों के बच्चे, बैंड, विभिन्न मुहल्लों की संगत, रागी जत्थे भाग ले रहे हैं। इसके आकर्षण का केंद्र गुरु साहिब की पालकी है जिसके दर्शनों के लिए सड़कों के किनारे श्रद्धालु हजारों की संख्या में इकट्ठे हुए हैं।

प्रशासन और पुलिस ने नगर कीर्तन को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं और ट्रैफिक पुलिस ने कुछ रूट में बदलाव भी किया है। इसके बावजूद जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई है। नगर कीर्तन में युवा पारंपरिक खालसा की वेशभूषा में गतका करके अपने हुनर का परिचय दे रहे हैं।

chat bot
आपका साथी