जीएमसी डोडा में भी इसी सत्र से होगी पढ़ाई

राज्य ब्यूरो जम्मू एक साल के इंतजार के बाद आखिरकर राजकीय मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) डोडा को शुरू करने के लिए राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने मंजूरी दे दी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 06:53 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 06:53 AM (IST)
जीएमसी डोडा में भी इसी सत्र से होगी पढ़ाई
जीएमसी डोडा में भी इसी सत्र से होगी पढ़ाई

राज्य ब्यूरो, जम्मू: एक साल के इंतजार के बाद आखिरकर राजकीय मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) डोडा को भी शुरू करने के लिए राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने मंजूरी दे दी है। अब इस कॉलेज में इसी सत्र से एमबीबीएस की सौ सीटों पर पढ़ाई होगी। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर में एमबीबीएस की सीटें बढ़कर 1100 हो गई हैं।

जीएमसी डोडा ने अन्य चार मेडिकल कॉलेजों राजौरी, कठुआ, अनंतनाग और बारामुला के साथ एक साल पहले चिकित्सा आयोग में मंजूरी के लिए आवेदन किया था। चार मेडिकल कॉलेजों को तो मंजूरी मिल गई थी, लेकिन फैकल्टी की कमी के कारण डोडा में मेडिकल कॉलेज इससे वंचित रह गया था। इस बार फिर से आयोग ने कॉलेज का निरीक्षण किया था। अब शुक्रवार को कॉलेज को इसी सत्र से खोलने की इजाजत दे दी गई।

न्यू मेडिकल कॉलेजेस के डायरेक्टर डॉ. यशपाल शर्मा ने बताया कि डोडा मेडिकल कॉलेज को इसी सत्र से शुरू करने की इजाजत मिल गई है। उन्होंने बताया कि पहले के चार मेडिकल कॉलेजों कठुआ, राजौरी, बारामुला और अनंतनाग को भी दूसरा सत्र शुरू करने की इजाजत मिल गई है। चिकित्सा शिक्षा में यह एक अहम कदम है। इससे काफी लाभ होगा। इन सभी मेडिकल कॉलेजों में हाल ही में नीट के परीक्षा परिणाम में पास हुए विद्यार्थियों को मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि ऊधमपुर-कठुआ-डोडा देश का ऐसा लोकसभा क्षेत्र है जहां तीन जीएमसी मंजूर हुए हैं। तीन और जीएमसी में 15-15 सीटें मिलने की उम्मीद

जम्मू कश्मीर में दो साल में यह पांचवां मेडिकल कॉलेज है, जहां पढ़ाई शुरू हो रही है। इस साल अब तक प्रदेश में एमबीबीएस की 985 सीटें थीं, लेकिन राजौरी को आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में 15 सीटें मिलने और अब डोडा को 100 सीटें मिलने के बाद कुल सीटों की संख्या 1100 हो गई हैं। अभी कठुआ, बारामुला और अनंतनाग को भी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में 15-15 सीटें मिलने की उम्मीद है। अगर यह सीटें भी मिल जाती हैं तो एमबीबीएस सीटों की कुल संख्या 1145 हो जाएगी। प्रदेश के नए खुले पांचों मेडिकल कालेजों में छात्राओं के लिए 50 फीसद सीटें आरक्षित रहेंगी।

chat bot
आपका साथी