Covid Kit: जम्मू कश्मीर में कल सभी कोविड मरीजों को कोविड किट देगी सरकार, संक्रमित मरीज ऐसे प्राप्त करें किट

जम्मू कश्मीर सरकार प्रदेश में कोविड-19 सभी मरीजों को कोविड किट देगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। यह किट रविवार से ही मरीजों में बांटे जाने की तैयारी है। हालांकि अभी किट में शामिल होने वाली सभी दवाइयां विभाग के पास मौजूद नहीं है।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 09:11 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 09:11 PM (IST)
Covid Kit: जम्मू  कश्मीर में कल सभी कोविड मरीजों को कोविड किट देगी सरकार, संक्रमित मरीज ऐसे प्राप्त करें किट
एक पल्स ऑक्सीमीटर, पैरासिटामोल, खांसी व गले में खराश की दवाई, एंटीवायरल दवा, एंटीबायोटिक और जिंक एवं विटामिन शामिल हैंं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । जम्मू कश्मीर सरकार प्रदेश में कोविड-19 सभी मरीजों को कोविड किट देगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। यह किट रविवार से ही मरीजों में बांटे जाने की तैयारी है। हालांकि अभी किट में शामिल होने वाली सभी दवाइयां विभाग के पास मौजूद नहीं है। स्वास्थ्य विभाग उपलब्ध दवाइयों और पल्स ऑक्सीमीटर के साथ ही घरों में इलाज करवा रहे मरीजों में किंट बांटेगा।

सरकार ने शनिवार को यह घोषणा की कि घरों में इलाज करवा रहे है सभी कोविड मरीजों को कोविट किट दी जाएगी। इस किट में एक पल्स ऑक्सीमीटर, पैरासिटामोल, खांसी व गले में खराश की दवाई, एक एंटीवायरल दवा, एंटीबायोटिक और जिंक एवं विटामिन शामिल हैंं। यही नहीं दो इश्तिहार भी किट में होंगे जिनमें कोविड से बचाव पर एसओपी लिखी होगी। लेकिन स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों की मानें तो अभी विभाग के पास किट में डालने के लिए पर्याप्त दवाइयां नहीं है। केवल चार ही दवाइयां हैं। इनमें पल्स ऑक्सीमीटर भी शामिल है। विभाग को किट में पल्स ऑक्सीमीटर सहित सात दवाइयां डालनी हैं। जो तीन दवाइयां उपलब्ध नहीं हैं,उन्हें खरीदने के लिए जम्मू-कश्मीर मेडिकल सप्लाई कॉरपोरेशन से अनुरोध किया गया है लेकिन इसमें अभी समय लग सकता है। इसीलिए विभाग ने यह तय किया है कि अभी उपलब्ध दवाइयों के साथ कि किट तैयार की जाएगी और उसे मरीजों में बांटा जाएगा। 

इस समय जम्मू-कश्मीर में 46,535 सक्रिय मरीज हैं। इनमें से 2694 अस्पतालों में इलाज करवा रहे हें जबकि अन्य घरों में ही इलाज कर रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार घरों में इलाज करवा रहे मरीजों को अभी भी पल्स ऑक्सीमीटर और पैरासिटामोल दी जा रही है। अभी कुछ अन्य दवाइयों को भी इसमें शामिल किया जा रहा है। इसका मकसद घरों में मरीजों का बेहतर इलाज करना है। उनका कहना है कि रविवार को टीमें गठित की जाएंगी और उन्हें मरीजों के घरों में भेज कर किट बांटी जाएगी। यह प्रक्रिया लगातार जारी रहेगी। इसमें यह फैसला नहीं किया गया है कि एक दिन में कितनी किट बांटी जांगी।

वहीं स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों की मानें तो घरों में किट बांटने का फैसला कई मरीजों की घरों में इलाज के दौरान मौत होने के बाद किया गया है। शनिवार को ही दस मरीजों की घरों में मौत हो गई। यही नहीं हर दिन तीन से चार मरीजों की घरों में मौत हो रही है। इससे स्वास्थ्य विभाग के अलावा प्रशासन की चिंता भी बढ़ गई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि लोग अपना इलाज खुद न करें और डाक्टर की सलाह पर ही दवाई लें।

chat bot
आपका साथी