गेहूं की सरकारी खरीद अब 10 जून तक होगी

केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर के किसानों की बात मान ली है। प्रदेश में गेहूं की सरकारी खरीद के लिए अतिरिक्त 10 दिन का समय मिल गया है। अब किसान प्रदेश की सरकारी मंडियों में 10 जून तक गेहूं बेच सकेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 28 May 2021 06:07 AM (IST) Updated:Fri, 28 May 2021 06:07 AM (IST)
गेहूं की सरकारी खरीद अब 10 जून तक होगी
गेहूं की सरकारी खरीद अब 10 जून तक होगी

राज्य ब्यूरो, जम्मू: केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर के किसानों की बात मान ली है। प्रदेश में गेहूं की सरकारी खरीद के लिए अतिरिक्त 10 दिन का समय मिल गया है। अब किसान प्रदेश की सरकारी मंडियों में 10 जून तक गेहूं बेच सकेंगे।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के सलाहकार फारूक खान के निजी आग्रह पर केंद्रीय उपभोक्ता मामलों व खाद्य वितरण मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर में गेहूं की खरीद के लिए अवधि को 10 दिन के लिए बढ़ा दिया है। अब किसानों को 10 जून तक गेहूं बेचने का समय मिल गया है। केंद्र शासित प्रदेश में स्थापित की गई गेहूं खरीद की मंडियों में किसानों का इस बार काफी रुझान देखने को मिला है। जम्मू, सांबा और कठुआ में 19 मंडियां स्थापित की गई हैं। केंद्र सरकार ने गेहूं की खरीद का लक्ष्य दस हजार टन से बढ़ाकर 17,500 किया है। मंडियों में पहले से ही 10,000 टन का लक्ष्य हासिल कर लिया है। अब तक 13,000 टन गेहूं की खरीद हो चुकी है। जम्मू संभाग में इस बार गेहूं की फसल काफी अधिक हुई है। इसका पांच हजार किसानों को फायदा हुआ है। मंडियों में 34.56 करोड़ रुपये का गेहूं खरीदा गया है। बिना बिचौलिए के किसानों के खाते में सीधे पैसे डाले गए हैं। इससे पहले फूड कारपोरेशन आफ इंडिया ने 38,100 टन धान खरीदा था। किसानों ने गेहूं खरीद के लिए 10 दिन का समय बढ़ाए जाने पर उपराज्यपाल के सलाहकार फारूक खान की तरफ से केंद्र सरकार के पास मामला उठाए जाने पर उनका धन्यवाद किया है। उन्होंने कहा कि इससे किसानों को बड़ा फायदा मिलेगा।

chat bot
आपका साथी