गोल्फर ज्योति रंधावा बोले- जम्मू कश्मीर को गोल्फ का एक बड़ा केंद्र बनाने के लिए प्रतियोगिताओं का आयोजन जरूरी

ति रंधावा ने कहा कि मैं पहले भी यहां खेल चुका हूं। आरएसीजीएस का प्राकृतिक सौंदर्य और यहां उपलब्ध सुविधाएं इसे दुनिया का एक बेहतरीन गोल्फ काेर्स बनाती है। हम यहां एशियन टूर गोल्फ प्रतियोगिता का भी आयोजन कर सकते हैं।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 07:32 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 07:32 PM (IST)
गोल्फर ज्योति रंधावा बोले- जम्मू कश्मीर को गोल्फ का एक बड़ा केंद्र बनाने के लिए प्रतियोगिताओं का आयोजन जरूरी
ज्योति रंधावा ने कहा कि मैं पहले भी यहां खेल चुका हूं।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। देश के दिग्गज गोल्फ खिलाड़ियों मेें शुमार ज्योति रंधावा ने बुधवार को कहा कि कश्मीर मेे गोल्फ खेलने का एक अलग ही मजा और राेमांच है। कश्मीर को अतंरराष्ट्रीय स्तर पर गोल्फ के एक प्रमुख केेंद्र के रुप में विकसित किया जा सकता है। आज यहां राॅयल स्प्रिंग गोल्फ कोर्स आरसीजीएस में शुरु हुई गोल्फ प्रतियोगिता जेएंडके ओपन-2021 के दौरान उन्होंने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताओेें के नियमित आयोजन से जम्मू कश्मीर में गोल्फ का विकास भी होगा, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के पेशेवर खिलाड़ियोें की आमद भी बढ़ेगी। यह कश्मीर काे गोल्फ का एक बड़ा केंद्र बनाने के लिए जरूरी है।

उल्लेखनीय है कि प्रोफेशनल गोल्फ टूर आॅफ इंडिया पीजीटीआइ ने जम्मू कश्मीर पर्यटन विभाग के साथ मिलकर आरएसजीएस में जेएंडके ओपन 2021 गोल्फ प्रतियोगिता का आयोजन किया है। इससे पूर्व पीजीटीआइ ने जुलाई 2014 में कश्मीर में गाेल्फ प्रतियोगिता का आयोजन किया था। आज शुरु हुई प्रतियोगिता में 125 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। इनमें ज्योति रंधावा और ओलिंपियन उदयन माने के नाम उल्लेखनीय हैं।

ज्योति रंधावा ने कहा कि मैं पहले भी यहां खेल चुका हूं। आरएसीजीएस का प्राकृतिक सौंदर्य और यहां उपलब्ध सुविधाएं इसे दुनिया का एक बेहतरीन गोल्फ काेर्स बनाती है। हम यहां एशियन टूर गोल्फ प्रतियोगिता का भी आयोजन कर सकते हैं।

ओलिंपियन उदयन माने ने कहा कि यहां का माहौल बहुत ही अच्छा है। कश्मीर वाकई बहुत खूबसूरत है। कश्मीर में गोल्फ के भविष्य को लेकर पूछे गए सवाल के जवाव में उन्होंने कहा कि मैने यहां कई नवोदित गोल्फ खिलाड़ियोे से आज मुलाकात की है। इनमें कई स्कूली छात्राएं भी हैं। कश्मीर मेें यह खेल लगातार लोकप्रिय हो रहा है। आरएसजीएस में अंतरराष्ट्रीय स्तर की सभी सुविधाएं है। मुझे लगता है कि इसे प्रचारित किया जाना चाहिए। कश्मीर मेे अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओे का आयोजन किया जाना चाहिए। यहां खेलना सभी को अच्छा लगेगा।

जम्मू कश्मीर गाेल्फ विकास निगम के प्रबंध निदेशक और आरएसजीएस के सचिव जावेद बख्शी ने कहा कि इस प्रतियोगिता मेें भाग ले रहे खिलाड़ियाेें काे अपनी अंतरराष्ट्रीय रैकिंग सुधारने का अवसर भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के कारण यहां खेल गतिविधियां लगभग बंद हो चुकी थी। अब दोबारा शुरु हुई हैं। आरएसजीएस मेेेे आने वाले समय मेें कुछ और प्रतियोगिताएं भी कराई जाएंगी। स्थानीय प्रतिभाओं को भी हम प्रोत्साहित कर रहे हैं। करीब 50 प्रशिक्षु गोल्फ खिलाड़ियों को हमने इस प्रतियोगिता मेे भाग लेने आए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाडृियो के साथ बातचीत करने, उनका खेल देखने और अपनी तकनीक सुधारने का मौका दिया है। वह रोजाना सुबह और शाम को निर्धारित जगह पर इन खिलाड़ियों को खेलते हुए देख सकते हैं।

जावेद बख्शी ने कहा कि यह प्रतियाेगिता कश्मीर मे गाेल्फ पर्यटन को भी प्रोत्साहित करेगी और कश्मीर के बारे मेें फैली नकारात्मक भ्रांतियों को भी दूर करने मेे सहायक साबित होगी। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में भाग लेने आए खिलाड़ी एक तरह से सांस्कृतिक आदान प्रदान का भी जरिया बनेंगे। 

chat bot
आपका साथी