छात्राओं ने खूबसूरत रंगोली बनाकर एड्स से बचाव का दिया संदेश

विश्व एड्स दिवस पर जम्मू-कश्मीर एड्स कंट्रोल सोसायटी और स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग की ओर से बिक्रम चौक स्थित कला केंद्र में एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 07:00 AM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 07:00 AM (IST)
छात्राओं ने खूबसूरत रंगोली बनाकर एड्स से बचाव का दिया संदेश
छात्राओं ने खूबसूरत रंगोली बनाकर एड्स से बचाव का दिया संदेश

जागरण संवाददाता, जम्मू : विश्व एड्स दिवस पर जम्मू-कश्मीर एड्स कंट्रोल सोसायटी और स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग की ओर से बिक्रम चौक स्थित कला केंद्र में एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें छात्राओं ने रंगोली व चित्रकला के माध्यम से एड्स से बचाव का संदेश दिया। कार्यक्रम का उद्घाटन स्वास्थ्य विभाग की निदेशक डा. रेनू शर्मा, गवर्नमेंट मेडिकल कालेज अस्पताल की प्रिसिपल डा. शशि सूदन तथा एड्स कंट्रोल सोसायटी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर डा. समीर मट्टू ने किया।

डा. रेनू शर्मा ने विभिन्न शिक्षा संस्थानों से आए छात्र-छात्राओं को बताया कि एड्स कैसे फैलता है और इसे कैसे रोका जा सकता है। गवर्नमेंट मेडिकल कालेज की प्रिसिपल ने डा. शशि सूदन ने एड्स मरीजों के साथ किसी तरह का भेदभाव नहीं करने की अपील करते हुए कहा कि यह छूत की बीमारी नहीं है। इससे ग्रस्त लोगों को भी सम्मानजनक जीवन व्यतीत करने का पूरा अधिकार है। उन्होंने एड्स मरीजों को तिरस्कार की नजर से नहीं देखने पर बल दिया। डा. समीर मट्टू ने एड्स की रोकथाम के लिए सोसायटी की ओर से किए जा रहे विभिन्न प्रयासों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि लोगों में एडस के बारे में जागरूकता पैदा करना बहुत जरूरी है। जिन लोगों को एड्स है उनके साथ सामान्य बीमार लोगों की तरह ही व्यवहार किया जाना चाहिए। इसके बारे में किसी तरह की भ्रांति नहीं पालनी चाहिए। समाज में जितनी ज्यादा वैज्ञानिक सोच जाएगी, उतनी ही भेदभाव खत्म होगा। सभी को इस दिशा में प्रयास करना चाहिए। युवाओं की इस मामले में अहम भूमिका हो सकती है। अंत में तीनों अतिथियों ने रंगोली व चित्रकला प्रतियोगिता के विजेताओं में पुरस्कार वितरित किए।

chat bot
आपका साथी