Jammu Kashmir: जम्मू कश्मीर की लड़कियों ने सीनियर नेशनल फेंसिंग के सेबर टीम वर्ग में कांस्य पदक जीता

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर की लड़कियों ने सीनियर नेशनल फेंसिंग प्रतियोगिता में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कांस्य पदक जीतकर प्रदेश के नाम को चार चांद लगाए हैं।उत्तराखंड के रुद्रपुर में आयोजित 31वीं सीनियर नेशनल फेंसिंग प्रतियोगिता का आयोजन उत्तराखंड फेंसिंग एसोसिएशन द्वारा किया गया।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Tue, 23 Mar 2021 03:15 PM (IST) Updated:Tue, 23 Mar 2021 03:15 PM (IST)
Jammu Kashmir: जम्मू कश्मीर की लड़कियों ने सीनियर नेशनल फेंसिंग के सेबर टीम वर्ग में कांस्य पदक जीता
महिला वर्ग की सेबर फेंसिंग टीम में श्रेया गुप्ता, जसप्रीत कौर, अनंत सामाक्षी और ऋषिका खजूरिया ने भाग लिया।

जम्मू, जागरण संवाददाता। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर की लड़कियों ने सीनियर नेशनल फेंसिंग प्रतियोगिता में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कांस्य पदक जीतकर प्रदेश के नाम को चार चांद लगाए हैं।

उत्तराखंड के रुद्रपुर में आयोजित 31वीं सीनियर नेशनल फेंसिंग प्रतियोगिता का आयोजन उत्तराखंड फेंसिंग एसोसिएशन द्वारा किया गया। इसमें देश के विभिन्न राज्यों व केंद्र शासित प्रदेश के खिलाड़ियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर की लड़कियों की टीम ने सीनियर सेबर के महिला वर्ग के टीम मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर कांस्य पदक हासिल किया।

जम्मू कश्मीर ने पहले मुकाबले में गुजरात को 15-4 अंकों से परास्त किया। प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जम्मू कश्मीर की टीम ने तमिलनाडु की टीम को एकतरफा मुकाबले में 15-7 अंकों से परास्त कर सेमीफाइनल दौर में जगह बनाई। 31वीं सीनियर नेशनल फेंसिंग प्रतियोगिता के सेमीफाइनल मुकाबले में जम्मू कश्मीर और केरल के बीच रोमांच से भरपूर मुकाबला हुआ लेकिन अंत में केरल की टीम ने जम्मू कश्मीर को 45-35 अंकों से हराकर फाइनल में जगह बना ली। इससे जम्मू कश्मीर की टीम को कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा।

जम्मू कश्मीर की महिला वर्ग की सेबर फेंसिंग टीम में अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता एवं स्टेट अवार्ड से सम्मानित श्रेया गुप्ता, जसप्रीत कौर, अनंत सामाक्षी और ऋषिका खजूरिया ने भाग लिया। टीम के साथ छोटू लाल शर्मा कोच के रूप में गए हुए थे। खेल अधिकारियों में प्रदेश के रशीद अहमद चौधरी, मनेंद्र पाल सिंह और रंचन सबरवाल मौजूद थे।

इसी बीच जम्मू कश्मीर एमेच्योर फेंसिंग एसोसिएशन की एडहाक कमेटी के कनवीनर रशीद अहमद चौधरी, फेंसिंग कोच रचना जम्वाल, युवा, सेवा एवं खेल विभाग में फिजिकल एजूकेशन टीचर के पद पर कार्यरत पूर्व अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता उज्ज्वल गुप्ता, एंथोनी मट्टू, टोनी सहित अन्य खिलाड़ियों ने प्रदेश की महिला टीम को इस शानदार उपलब्धि के लिए मुबारकबाद दी है।

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी श्रेया गुप्ता ने उत्तराखंड में हाल ही में संपन्न हुई 28वीं जूनियर नेशनल फेंसिंग प्रतियोगिता में भाग लेकर लड़कियों की सेबर टीम वर्ग में तेलंगाना की टीम को मात्र दो अंकों के अंतर से मात देकर स्वर्ण पदक जीता था। इसके अलावा श्रेया ने एकल मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कांस्य पदक जीता था। अनंत सामाक्षी ने 28वीं जूनियर नेशनल फेंसिंग प्रतियोगिता में भाग लेकर कांस्य पदक जीत चुकी हैं। इससे पहले ओडिशा और ग्वालियर में आयोजित कैडेट नेशनल फेंसिंग प्रतियोगिता में भाग लेकर स्वर्ण और कांस्य पदक जीतकर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुकी हैं।

chat bot
आपका साथी