Jammu Peace Conference: आजाद ने कहा- राज्यसभा से सेवानिवृत्त हुआ हूं, राजनीति से नहीं

हमें देश को मजबूत करने के लिए काम करना है। चीन और पाकिस्तान के साथ तनाव है। दुश्मन से लड़ने के लिए सुरक्षाबलों का हम पूरा समर्थन करते हैं। आजाद ने कहा कि जम्मू-कश्मीर एक ऐसा राज्य है जहां पर वहीं लोग आते हें जिन्हें यहां पर आना होता है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 03:22 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 03:22 PM (IST)
Jammu Peace Conference: आजाद ने कहा- राज्यसभा से सेवानिवृत्त हुआ हूं, राजनीति से नहीं
सामने बैठे सभी लोगों का धन्यवाद करता हूं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद का कहना है कि अभी वे राज्यसभा से सेवानिवृत्त हुए हें, राजनीतिक से नहीं। जम्मू में आयोजित शांति सम्मेलन में आजाद ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के साथ सरकार ने सही नहीं किया है। पिछले तीन दशकों से जम्मू-कश्मीर के लोगों ने जिस तरह से आतंकवाद का मुकाबला किया।

कश्मीर घाटी, चिनाब घाटी, जम्मू, उणमपुर, डोडा से लेकर अंतराष्ट्रीय सीमा व नियंत्रण रेखा के पास रहने वालों ने मुकाबला किया, उसका उन्हें सरकार ने क्या सिला दिया। जम्मू-कश्मीर के टूकड़े कर दिए। इसे एक राज्य से केंद्र शासिित प्रदेश बना दिया। उन्होंने कहा कि सरकार यहां पर बेरोजगारी की बात नहीं करती।

सड़कें बनाने, स्कूलों में शिक्षक लगाने और अस्पतालों में सुविधाएं देने की बात नहीं करती लेकिन हर दिन जम्मू-कश्मीर में कोई न कोई टैक्स लगा देती है। हर दिन यह बात हो रही है कि यहां पर कौन सा नया टैक्स लगााना है।

उन्होंने कहा कि हमें यह लड़ाई लड़न है। हहमारे साथी संसद में तो यह लड़ाइई लड़ेंगे ही, वहीं देश भर में कांग्रेस को मजबूत करने के लिए भी लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ही एक ऐसी पार्टी है जिसमेें सभी धमों, जातियों और भाषाओं के लोग हैं। यहां पर किसी को इंसाफ उसका धर्म और भाषा देखकर दिलाने के लिए नहीं किया जाता। यहां पर जिसे जरूरत हसो, उसे इंसाफ दिलाने के ललिए काम होता है।

उन्होंने कहा कि हमें देश को मजबूत करने के लिए काम करना है। चीन और पाकिस्तान के साथ तनाव है। दुश्मन से लड़ने के लिए सुरक्षाबलों का हम पूरा समर्थन करते हैं। आजाद ने कहा कि जम्मू-कश्मीर एक ऐसा राज्य है जहां पर वहीं लोग आते हें जिन्हें यहां पर आना होता है।

यहां बीच से होकर कोई नहीं गुजरता है जैसा कि पंजाब और अन्य राज्यों में हैं। यहां पर सीमित संसाधन है। वहीं आजाद ने उन सभी राजनीतिक दलों का धन्यवाद किया जिन्होंने राज्यसभा में विदाई पार्टी में उनका सम्मान किया था। उन्होंने कहा कि सामने बैठे सभी लोगों का धन्यवाद करता हूं। 

chat bot
आपका साथी