Gharana Wetland Jammu: परिंदों के आने से पहले तैयार होगा घराना, जड़ी को हटाने का काम शुरू

Gharana Wetland Jammu वेटलैंड से जड़ी निकालने का क्रम आरंभ होने पर पक्षी प्रेमियों ने संतुष्टि व्यक्त की है। उनका कहना है कि समय पर जड़ी निकल जाने से पक्षियों के तालाब परिसर में विचरण के लिए पर्याप्त जगह बन जाती है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 11:09 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 11:09 AM (IST)
Gharana Wetland Jammu: परिंदों के आने से पहले तैयार होगा घराना, जड़ी को हटाने का काम शुरू
अगले दो सप्ताह में काम को निपटा लिया जाएगा।

जम्मू, जागरण संवाददाता: यह पहला मौका है कि प्रवासी परिंदों के आने से पहले पहले इस बार घराना वेटटलैंड तैयार होगा। यही कारण है कि अगस्त माह में ही वेटलैंड के तालाब परिसर में उगी अतिरिक्त जड़ी को हटाने का काम शुरू हो गया है। तालाब में पसरी पड़ी जड़ी को हटाया जा रहा है।

आमतौर पर घराना वेटलैंड से जड़ी निकालने का काम तब ही शुरू होता रहा है जब प्रवासी पक्षी यहां सर्दियां गुजारने के लिए पहुंच चुके होते हैं। कई बार तो सरपट्टी सवन (बार हेडड गीज) के पहुंचने के बाद ही जड़ी हटाने का काम शुरू किया जाता रहा। इससे समय पर पक्षियों को तालाब में उतरने में भी दिक्कतें होती रही। लेकिन अबकी माहौल बदला है। वन्यजीव संरक्षण विभाग ने अगस्त माह चढ़ते ही जड़ी हटाने का काम आरंभ करवा दिया।

अगले दो सप्ताह में काम को निपटा लिया जाएगा। घराना वेटलैंड पर इस समय कोई प्रवासी पक्षी नही है। लेकिन जैसे जैसे मौसम में ठंडक आती जाएगी, यहां पर प्रवासी पक्षी अपना रुख करना आरंभ कर देते हैं। सितंबर माह के अंत में यहां पर प्रवासी बतखों की कुछ रौनक दिखने लगती है। लेकिन पक्षियों की सही रंगत नवंबर माह में ही दिखती है जब यहां पर सरपट्टी सवन पक्षी भी आ पहुंचते हैं।

बहरहाल वेटलैंड से जड़ी निकालने का क्रम आरंभ होने पर पक्षी प्रेमियों ने संतुष्टि व्यक्त की है। उनका कहना है कि समय पर जड़ी निकल जाने से पक्षियों के तालाब परिसर में विचरण के लिए पर्याप्त जगह बन जाती है। वन्यजीव संरक्षण विभाग ने इस बार समय पर काम आरंभ किया है। यहां घूमने आने वाले किशोर कुमार ने बताया कि घराना वेटलैंड जम्मू का खजाना है और इस हर हाल पर सुरक्षित किया जाना चाहिए। उम्मीद की जा रही है कि इस बार कई प्रजाति के पक्षी यहां नजर आएंगे।  

chat bot
आपका साथी