हर वार्ड में सफाई कर्मियों को देनी होगी बायोमीट्रिक हाजिरी

जागरण संवाददाता, जम्मू : जम्मू नगर निगम शहर में सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए वार्डो में सफाई कर्मियों की हाजिरी सुनिश्चित करेगा। इसके लिए वार्ड में बहुत जल्द बायोमीट्रिक सिस्टम लगाएगा। यह कदम कॉरपोरेटरों द्वारा सफाई कर्मियों के वार्ड में उपस्थित नहीं होने की शिकायतों के बाद निगम उठाने जा रहा है।

वीरवार को नगर निगम की जनरल हाउस की दूसरी बैठक में मेयर चंद्रमोहन गुप्ता ने यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मियों को लेकर पिछले तीन महीने से शिकायतें हैं। कहीं सफाई कर्मी पहुंच नहीं रहे, कहीं प्रदर्शन कर कॉरपोरेटरों का विरोध कर रहे हैं। बायोमीट्रिक सिस्टम लगने से सफाई कर्मियों की हाजिरी सुनिश्चित हो पाएगी। फिर ठेकेदार भी जवाबदेह बनेंगे। कर्मियों के काम में भी पारदर्शिता आएगी। उन्होंने दोपहर को हाउस में कॉरपोरेटरों के सवालों के जवाब में घोषणाएं की। मेयर ने कहा कि वह राज्यपाल सत्यपाल मलिक, उनके सलाहकार, मुख्य सचिव, वित्त आयुक्त से बार-बार मिलकर निगम की हालत बारे बता रहे हैं। न तो निगम के पास पर्याप्त स्टाफ है, न मशीनरी। उन्होंने कहा कि 23 जनवरी को हम तीन कमेटियों के चेयरमैन चुनने जा रहे हैं। इससे निगम और सशक्त होगा। हम शहरवासियों को और बेहतर सुविधा दे पाएंगे। सफाई कर्मियों की दिक्कत के बारे में मेयर ने घोषणा की कि जल्द ही हम 630 कैजुअल नीड बेस सफाई कर्मी नियुक्त करने जा रहे हैं। इसमें कॉरपोरेटरों के सुझाव भी ध्यान में रखे जाएंगे। उन्होंने घोषणा की कि हर वार्ड में एक आटो के साथ दो-दो सफाई कर्मी भी देंगे। मेयर ने कहा कि हर वार्ड में बिजली के खम्भे टूटे पड़े हैं। विभाग से बात हुई है, इन्हें जल्द हटाने का काम शुरू होगा।

उन्होंने कहा कि शहर के 40 वार्ड में कचरा उठाने के लिए आटो दे दिए गए हैं। कुछ दिनों में शेष वार्ड में भी आटो दे दिए जाएंगे। मुबारकमंडी के जीर्णाेद्धार का काम पिछले 16 साल से चल रहा है। इस मसले को राज्यपाल व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से उठाया गया। उन्होंने इसके लिए 70 करोड़ रुपये मुबारक मंडी के जीर्णोद्धार के लिए रखे हैं। जम्मू में अंतरराष्ट्रीय स्तर का जम्मू जू बन रहा है। इसके लिए 120 करोड़ रुपये रखे गए हैं। इतना ही नहीं जम्मू में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए मानसर, सुरुईंसर झील को भी विकसित करने के लिए राज्यपाल गंभीर हैं। उन्होंने वहां का दौरा किया है। ऐसे ही हम भगवती नगर में तवी नदी के बीचोंबीच 1600 कनाल जमीन पर कृत्रिम झील बनाने के प्रस्ताव पर काम कर रहे हैं। इसमें पर्यटकों के लिए हर तरह की सुविधाएं रहेंगी। उन्होंने मुबारकबाद देते हुए कहा कि 3 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू में गंडोला का उद्घाटन करने जा रहे हैं।

----------

-एनजीओ से कराएंगे कचरा निस्तारण

म्यूनिसिपल कमिश्नर पंकज मगोत्रा ने कहा कि हम दिल्ली आधारित एक एनजीओ की सेवा लेंगे। निगम को इसमें कोई खर्च नहीं करना है। सारी मशीनरी कंपनी की होगी। पांच साल के लिए कचरा निस्तारण यही करेंगे। इससे हमें दस प्रतिशत कमाई होगी। कमिश्नर ने इस प्रस्ताव को लाते हुए सर्वसम्मति से पास करवा लिया। उन्होंने कहा कि जब तक सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट शुरू होता है, तब तक इसे चालू रख सकते हैं। पांच साल के लिए यह कंपनी काम करेगी। इसके अलावा उन्होंने हाउस से सुझाव लेते हुए यह भी फैसला लिया कि हम हर वार्ड के लिए एक लाइनमैन और दो हेल्पर एनजीओ के माध्यम से लगाएंगे। इसमें कॉरपोरेटरों ने अपने-अपने वार्ड के आइटीआइ प्रशिक्षित लोगों को रोजगार देने की बात कही। कमिश्नर ने कहा ऐसा हो सकता है। वे एनजीओ के माध्यम से आवेदन करवा दें। इसी बीच वार्ड नंबर 28 के कॉरपोरेटर गौरव चोपड़ा ने गुड़ा मोड़ का नाम विश्वकर्मा चौक रखने का प्रस्ताव रखा और सर्वसम्मति से इसे पारित करवाया। कमिश्नर ने इसकी तस्दीक की।

-----------

यह हुए प्रमुख फैसले

1. हर वार्ड में लगेंगी बायोमीट्रिक मशीनें

2. हर वार्ड का कचरा एक स्थान पर एनजीओ एकत्र कर बनाएगी खाद।

3. त्रिकुटा डिवीजन को टाउन हाल में शिफ्ट किया जाएगा।

4. हर तरह के पॉलीथिन पर लगेगा प्रतिबंध। सुपरवाइजर को भी मिलेंगा जुर्माना लगाने का अधिकार।

5. ज्यूल चौक, रघुनाथ बाजार समेत अन्य बाजारों में रात को भी होगी सफाई ।

6. तवी नदी किनारे आरती के लिए बनाएंगे स्टेज।

7. गुड़ा मोड़ का नाम विश्वकर्मा चौक रखा जाएगा।

8. हर वार्ड को मिलेगा एक लाइनमैन व दो हेल्पर

9. रो¨हग्याओं को जम्मू शहर से बाहर भेजने के लिए करेंगे कार्रवाई।

10. प्राइवेट कंपनी से जल्द शुरू करवाएंगे हाउस नंब¨रग।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.