Jammu Kashmir : दीवाली पर खुल सकती है बस स्टैंड मल्टीटियर पार्किंग

मुख्य बस स्टैंड में निर्माणाधीन मल्टीटियर पार्किग का काम लगभग पूरा हो चुका है और दीवाली के तोहफे के रूप में इसे जम्मू को सौंपने की तैयारियां शुरू की गई हैं। उपराज्यपाल मनोह सिन्हा के हाथों इसका उद्घाटन करवाया जाएगा। पहले चरण में सिर्फ वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था होगी।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 05:34 PM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 05:34 PM (IST)
Jammu Kashmir : दीवाली पर खुल सकती है बस स्टैंड मल्टीटियर पार्किंग
इस मल्टीटियर कार पार्किग व व्यावसायिक परिसर के निर्माण पर 201.68 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

जागरण संवाददाता, जम्मू : मुख्य बस स्टैंड में निर्माणाधीन मल्टीटियर पार्किग का काम लगभग पूरा हो चुका है और दीवाली के तोहफे के रूप में इसे जम्मू को सौंपने की तैयारियां शुरू की गई हैं। उपराज्यपाल मनोह सिन्हा के हाथों इसका उद्घाटन करवाया जाएगा। पहले चरण में सिर्फ वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था हो सकेगी। दुकानें व अन्य व्यवसायिक गतिविधियां शुरू होने में अभी समय लगेगा।

मुख्य बस स्टैंड में ग्राउंड फ्लोर समेत छह मंजिला मल्टीटियर पार्किग का निर्माण पूरा करने के साथ इसकी सजावट का काम जोरशोर से जारी है। करीब 98 प्रतिशत काम पूरा किया जा चुका है। इस मल्टीटियर कार पार्किग व व्यावसायिक परिसर के निर्माण पर 201.68 करोड़ रुपये की लागत आएगी। छह मंजिला इमारत के भूतल में बसों तथा पहली, दूसरी व तीसरी मंजिल पर कारों को खड़ा किया जा सकेगा। चौथी और पांचवीं मंजिल पर शॉपिंग मॉल, फूड कोर्ट, रेस्तरां और विश्वस्तरीय शौचालय के अलावा एक वातानुकूलित टिकट बुकिंग कार्यालय और वेटिंग हॉल होगा।

ग्राउंड फ्लोर पर बस टर्मिनल रहेगा। इसमें 80 बसें खड़ी हो सकेंगी। 20 बसों की बोर्डिग होगी। 10 बसों को पंक्तिबद्ध खड़ा किया जाएगा और 60 बसों को बेकार खड़ा किया जा सकेगा। पहली, दूसरी व तीसरी मंजिल पर पारंपरिक कार रैंप बेस्ड कार पार्किग होगी। इसमें 1312 कारों के अलावा 177 दो पहिया वाहन खड़े रहेंगे। चौथी व पांचवीं मंजिल पर व्यावसायिक गतिविधियां रहेंगी। इनमें मल्टी ब्रांड स्टोर, रेस्टोरेंट, फूड कोर्ट व प्रीमियम कार पार्किंग की सुविधा भी रहेगी। इसके अलावा यहां दो एलीवेटर, कामर्शियल फ्लोर के लिए एस्केलेटर, रूफटाप सोलर के साथ शत-प्रतिशत पावर बैकअप, फायर फाइटिंग सिस्टम, सीवरेज ट्रीटमेंट भी रहेगा।

46 को अलाट की गईं दुकानें, 7 अभी भी शेष

मल्टीटियर पार्किंग के निर्माण के मद्देनजर जिन दुकानों को यहां से हटाया गया, उन्हें दुकानें अलाट करने की प्रक्रिया भी लगभग पूरी हो चुकी है। जेडीए ने पहले चरण में 75 और फिर 22 दुकानदारों को नरवाल में आईएसबीटी में अलाट की हैं। मल्टीटियर पार्किंग में 53 दुकानों को अलाट किया जाना है। इनमें से 46 अलाट हो चुकी हैं। इन्हें रजिस्ट्री करवाने से लेकर अन्य औपचारिकताओं को पूरा करना अभी शेष है। इसके बाद ही दुकानें शुरू हो पाएंगी। इस प्रक्रिया में अभी दो-तीन महीने लग सकते हैं। इन दुकानदारों को जेडीए मुआवजा देता है। छह महीने का मुआवजा भी अभी शेष है। दुकानदार चाहते हैं कि जेडीए जल्द दुकानें शुरू करवाएं ताकि वे कामकाज शुरू कर जिंदगी को पटरी पर ला सकें। बीस हजार रुपये ्रपति माह के मुआवजे से घर-परिवार चलाना मुश्किल हो चुका है।

दो बार रखा जा चुका है नींव पत्थर

मल्टीटियर पार्किग का नींव पत्थर दो बार रखा जा चुका है। 15 अक्टूबर 2015 को तत्कालीन मुख्यमंत्री स्व. मुफ्ती मोहम्मद सईद ने इसका नींव पत्थर रखा था। इससे पूर्व दो सितंबर 2014 को तत्कालीन मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने नींव पत्थर रख काम शुरू करवाया था।

मुख्य विशेषताएं

-कुल क्षेत्र : 37.5 कनाल

-फर्श : ग्राउंड व पांच मंजिल

-निर्माण क्षेत्र : 60064 वर्गमीटर

-व्यावसायिक क्षेत्र : 12418 वर्गमीटर

-बसों के लिए जगह : 80 बसें (20 बोर्डिग व 60 आइडल)

-कार पार्किग : 1312 कारें, 177 दो पहिया वाहन

मल्टीटियर पार्किग काे अंतिम रूप देने का काम युद्धस्तर पर जारी है। कोशिश है कि दीवाली पर वाहनों की पार्किंग के लिए इसे खोल दिया जाएगा। उपराज्यपाल से इसका उद्घाटन करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं। दुकानें व अन्य गतिविधियों को शुरू करने की प्रक्रिया को भी तेज किया गया है। इससे शहर में वाहनों की अवैध पार्किंग की समस्या से राहत जरूर मिलेगी।

-रमेश कुमार, सुपरिंटेंडिंग इंजीनियर, जम्मू विकास प्राधिकरण

chat bot
आपका साथी