दो साल के बाद जम्मू से श्रीनगर जाने में लगेंगे मात्र चार घंटे, कटड़ा में बनेगा इंटर माडल स्टेशन : गडकरी

एक ही जगह पर सभी सुविधायों युक्त रेलवे स्टेशन बस स्टैंड और हेलीपैड होगा। गडकरी बुधवार को शाम चार बजे के करीब डोडा में 11721 करोड़ रुपये की लागत से आठ छोेटे-बड़े टनलों समेत 25 नेशनल हाईवे प्रोजेक्टों का ई-शिलान्यास करने के बाद विचार व्यक्त कर रहे थे।

Lokesh Chandra MishraWed, 24 Nov 2021 09:03 PM (IST)
केंद्रीय मंत्री ने कहा अब जम्मू-कश्मीर में अगले वर्ष मार्च में अरबों रुपये के विकास प्रोजेक्टों का शिलान्यास करने आएंगे।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि जम्मू कश्मीर में हाईवे और टनल बनाने के प्रोजेक्ट पूरा होने से क्षेत्र में विकास का नया दौरा आरंभ होगा। दो साल बाद एनएच-44 से जम्मू से कश्मीर जाने में मात्र चार घंटे का समय लगेगा। इसके साथ श्री माता वैष्णो देवी यात्रा को सुगम बनाने के लिए कटड़ा में अति आधुनिक इंटर माडल स्टेशन बनेगा। इसमें एक ही जगह पर सभी सुविधायों युक्त रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और हेलीपैड होगा। गडकरी बुधवार को शाम चार बजे के करीब डोडा में 11,721 करोड़ रुपये की लागत से आठ छोेटे-बड़े टनलों समेत 25 नेशनल हाईवे प्रोजेक्टों का ई-शिलान्यास करने के बाद विचार व्यक्त कर रहे थे।

केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि जम्मू कश्मीर के दौरे करने में उन्हें पहाड़ी क्षेत्रों में सड़कें नहीं होने से लोगों को होने वाली तकलीफें देखने और समझने का मौका मिला। अब वह दिन दूर नहीं है, जब जम्मू-कश्मीर की बेहतर सड़कें इस प्रदेश को धनवान बनाएंगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अब जम्मू-कश्मीर में विकास नहीं रुकेगा। वह अगले वर्ष मार्च में अरबों रुपये के विकास प्रोजेक्टों का शिलान्यास करने के लिए जम्मू कश्मीर आएंगे। जम्मू में 2100 करोड़ रुपये की लागत वाली रिंग रोड के दिसंबर 2022 तक बनने से सीमांत ग्रामीण इलाकों में तरक्की व खुशहाली आएगी। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि देश की सड़कें अमेरिका जैसी हों।

डोडा स्टेडियम में शिलान्यास के लिए आयोजित कार्यक्रम में नितिन गडकरी के साथ उधमपुर-डोडा के सांसद व प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डा जितेन्द्र सिंह, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, जम्मू-पुंछ के सांसद जुगल किशोर शर्मा भी मौजूद थे। नितिन गडकरी ने जम्मू संभाग के दोनों सांसदों से कहा कि अब उन्हें विकास के प्रोजेक्ट लेकर मेरे पास आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपके बिना आए ही विकास के सभी प्रोजेक्ट बन जाएंगे। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में विकास, गांवों का कल्याण, युवाओं को रोजगार देकर विश्व के इस सुंदर इलाके में पर्यटन का विकास होगा।

जल्द शुरू होगा डलवास के पास 2.2 किलोमीटर लंबी टनल का काम : जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग 44 के निर्माण में दिक्कतों का हवाला देते हुए नितिन गडकरी ने कहा कि उधमपुर, चिनैनी, नाशरी, अनंतनाग तक इस प्रोजेक्ट में बहुत दिक्कतें आईं। इसके ठेकेदार बदले गए। भूखस्खलन हुए व वन संबंधी दिक्कतें भी आईं। ऐसे में उधमपुर से रामबन के बीच डलवास के पास भूमस्खलन की समस्या हल करने के लिए 2.2 किलोमीटर टनल बनाने का काम एक-डेढ महीने में शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि मैं वचन देता हूं कि दो साल में यह काम पूरा होगा व आप जम्मू से श्रीनगर तक 4 घंटे में जा सकेंगे।

एक्सप्रेस वे तैयार होने पर दिल्ली से श्रीनगर की दूरी होगी मात्र आठ घंटे : वहीं दिल्ली से कटड़ा तक 650 किलोमीटर एक्सप्रेस हाईवे बनाने के प्रोजेक्ट के बारे में उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट के बीस हिस्सों में से सोलह में काम जारी है। इनमें से हरियाणा में 5 हिस्सों में 135 किलोमीटर, पंजाब के 11 हिस्सों में 380 किलोमीटर हैं। वहीं जम्मू में 135 किलाेमीटर के चार हिस्से में हैं। एक में काम हो रहा है व अन्य तीन के लिए आने वाले दो महीनों में काम शुरू होगा। इससे बनने से दिल्ली से श्रीनगर तक आठ घंटे में व छह घंटों में कटड़ा से दिल्ली पहुंचना संभव होगा। फिर आगे 12 घंटे में मुंबई पहुंचना संभव होगा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.