Jammu Kashmir: कोरोना संक्रमित महिला ने दिया जुड़बा बच्चियों को जन्म

अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डा. अरुण शर्मा ने बताया कि मां और दोनो बच्चियां पूरी तरह से स्वस्थ हैं। दोनों ही बच्चियां नेगेटिव हैं और उन्हें मां से अलग रखा गया है। गांधीनगर का यह जच्चा बच्चा अस्पताल पिछले साल जून महीने में शुरू किया गया था।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 07:32 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 07:47 AM (IST)
Jammu Kashmir: कोरोना संक्रमित महिला ने दिया जुड़बा बच्चियों को जन्म
राजीव गांधी के प्रयासों से ही देश में मजबूत पंचायती राज प्रणाली स्थापित हो पाई।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: राज्य ब्यूरो, जम्मूकोरोना संक्रमित महिला ने सोमवार को गांधीनगर के जच्चा बच्चा अस्पताल में स्वस्थ जुड़वा बच्चों को जन्म दिया है। इस अस्पताल में यह किसी कोरोना संकक्रमित मरीज की पहली सर्जरी हुई। कुछ दिन पहले ही गैर संक्रमित मरीजों की तीन सर्जरी कर अस्पताल में तैयारियों का जायजा लिया गया था।

श्री महाराजा गुलाब सिंह अस्पताल और मेडिकल कालेज जम्मू की डाक्टरों की टीम जिसमें डा. हुमा, डा. मेघा, डा. मोनिका जुत्शी, डा. कार्तिक शामिल थे, उन्होंने कोरोना संक्रमित गर्भवती महिला की सर्जरी की। महिला ने दो जुड़वा बेटियों को जन्म दिया।

अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डा. अरुण शर्मा ने बताया कि मां और दोनो बच्चियां पूरी तरह से स्वस्थ हैं। दोनों ही बच्चियां नेगेटिव हैं और उन्हें मां से अलग रखा गया है। गांधीनगर का यह जच्चा बच्चा अस्पताल पिछले साल जून महीने में शुरू किया गया था। अभी तक इस अस्पताल में 700 मरीजों को भर्ती किया गया है। अब 17 अप्रैल के बाद इस अस्पताल को कोविड अस्पताल बना दिया गया है और यहां पर सर्जरी, आर्थोपैडिक्स, गायनाकालोजी, ईएनटी, की सर्जरी की जाएंगी।

इसकी 200 बिस्तरों की क्षमता है और सभी बिस्तरों में आक्सीजन की व्यवस्था भी है। इसमें चार आप्रेशन थियेटर बनाए गए हैं। अभी सिर्फ कोरोना संक्रमित मरीजों की सर्जरी ही की जा रही है। सभी विभाग रोटेशन पर अपना स्टाफ यहां भेज रहे हैं।

बच्चों के संरक्षण, मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों की निगरानी के लिए कमेटी गठित

केंद्रीय शासित जम्मू कश्मीर में बच्चों के संरक्षण, मानसिक स्वास्थ्य, मनोवैज्ञानिक देखभाल कार्यक्रमों के केंद्रीय प्रयासों और एकीकृत संसाधनों की निगरानी और दिशा निर्देशों के लिए विशेषज्ञों की कमेटी का गठन किया गया है। सामान्य प्रशासनिक विभाग की तरफ से जारी आदेश के तहत जम्मू कश्मीर के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के वित्तीय आयुक्त को कमेटी का चेयरमैन बनाया गया है।एनएचएम जम्मू कश्मीर के मिशन निदेशक कमेटी के सदस्य सचिव होंगे। जीएमसी जम्मू और श्रीनगर में मनोराेग विभाग के अध्यक्ष, जीएमसी जम्मू और श्रीनगर में बच्चों के विशेषज्ञ विभाग के अध्यक्ष, स्कूल शिक्षा विभाग के प्रतिनिधि, समाज कल्याण विभाग के प्रतिनिधि, जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के प्रतिनिधि, एकीकृत बाल विकास योजना के प्रतिनिधि, एनएचएम के कार्यक्रम प्रबंधक और एकीकृत बाल संरक्षण योजना के प्रतिनिधि को इसका सदस्य बनाया गया है।

chat bot
आपका साथी