Snowfall At Baba Amarnath Cave: बाबा अमरनाथ की गुफा समेत ऊंचे इलाकों में बर्फबारी से पारा गिरा

बर्फ की सफेद चादर ने बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा व उसके साथ बने बेस कैंप जहां सुरक्षाबलों ने अपने शिविर स्थापित किए हैं को पूरी तरह से ढक दिया है। श्रीनगर में तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो वर्ष 2005 के बाद से अगस्त में बसे कम था।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 16 Aug 2021 02:53 PM (IST) Updated:Mon, 16 Aug 2021 02:53 PM (IST)
Snowfall At Baba Amarnath Cave: बाबा अमरनाथ की गुफा समेत ऊंचे इलाकों में बर्फबारी से पारा गिरा
मौसम विभाग का कहना है कि कश्मीर में वीरवार तक मौसम ज्यादातर शुष्क रहेगा और धूप भी निकलेगी।

श्रीनगर, जेएनएन। कश्मीर घाटी में बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा समेत ऊंचाई वाले इलाकों में हुई भारी बर्फबारी ने 16 साल का रिकार्ड तोड़ दिया है। श्रीनगर में 16 साल बाद ऐसा हुआ है जब अगस्त में तापमान गिर जाने के कारण लोगों को ठंड से बचने के लिए एक बार फिर गर्म कपड़े निकालने पड़े।

मौसम विभाग के अनुसार कुपवाड़ा में 1989 के बाद से आज सबसे कम तापमान दर्ज किया गया। घाटी में अभी कई ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बूंदाबांदी हो रही है। जम्मू-कश्मीर में तापमान में नीचे आया है। मौसम विभाग श्रीनगर के अनुसार रविवार देर रात को बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा व उसके साथ लगते ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी शुरू हुई। बर्फबारी का यह सिलसिला सोमवार सुबह तक जारी रहा। उसके बाद बर्फबारी तो थम गई परंतु ठिठुरन बढ़ गई। अभी भी कई जगह पर हल्की बर्फबारी हो रही है।

बर्फ की सफेद चादर ने बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा व उसके साथ बने बेस कैंप जहां सुरक्षाबलों ने अपने शिविर स्थापित किए हैं, को पूरी तरह से ढक दिया है। श्रीनगर में तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो वर्ष 2005 के बाद से अगस्त में बसे कम था। पारा सामान्य से 5.6 डिग्री कम रहा। 31 अगस्त 2005 को, श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

इस बीच, दक्षिण कश्मीर के कोकरनाग में अगस्त का अब तक का सबसे कम तापमान 8.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 6.9 डिग्री कम था। काजीगुंड, दक्षिण कश्मीर में भी, 1996 के बाद से सबसे ठंडा तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 25 अगस्त 1996 को काजीगुंड में न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इसी तरह उत्तरी कश्मीर के जिला कुपवाड़ा में तापमान 10.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। 30 अगस्त 1989 के बाद से यह यहां का सबसे कम तापमान था। 1989 में यहां का तापमान 10.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

इसी के साथ मौसम विभाग का कहना है कि कश्मीर में वीरवार तक मौसम ज्यादातर शुष्क रहेगा और धूप भी निकलेगी।  

chat bot
आपका साथी