मई-जून में मिलेगा मुफ्त राशन, एफसीआइ ने जम्मू-कश्मीर का कोटा जारी किया

कोरोना महामारी के बीच गरीब जनता को राहत प्रदान करते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत एक बार फिर से मुफ्त राशन मुहैया करवाने की घोषणा की। 80 करोड़ उपभोक्ताओं को मई जून महीने के लिए प्रति व्यक्ति पांच किलो राशन मुफ्त में दिया जाएगा।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 04:04 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 04:06 PM (IST)
मई-जून में मिलेगा मुफ्त राशन, एफसीआइ ने जम्मू-कश्मीर का कोटा जारी किया
उपभोक्ताओं को मई व जून महीने के लिए प्रति व्यक्ति पांच किलो राशन मुफ्त में दिया जाएगा।

जम्मू, जागरण संवाददाता । कोरोना महामारी के बीच गरीब जनता को राहत प्रदान करते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत एक बार फिर से मुफ्त राशन मुहैया करवाने की घोषणा की है। इसके तहत देश के करीब 80 करोड़ उपभोक्ताओं को मई व जून महीने के लिए प्रति व्यक्ति पांच किलो राशन मुफ्त में दिया जाएगा। इस मुफ्त राशन का वितरण इसी सप्ताह से शुरू हो रहा है और फूड कारपोरेशन ऑफ इंडिया (एफसीआइ) ने जम्मू-कश्मीर में राशन वितरण के लिए प्रदेश उपभोक्ता मामलों एवं जन-वितरण विभाग को राशन कोटा जारी कर दिया है।

इस योजना के तहत केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के 72.5 लाख उपभोक्ताओं के लिए प्रति माह के हिसाब से 36205 मीट्रिक टन राशन जारी हुआ है। इसमें 10490 मीट्रिक टन गेंहू व 25715 मीट्रिक टन चावल जारी किए गए हैं। इसी तरह केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के 1.5 लाख उपभोक्ताओं के लिए 719.5 मीट्रिक टन राशन जारी किया गया है जिसमें 212.6 मीट्रिक टन गेंहू व 507 मीट्रिक टन चावल शामिल हैं।

गैर सरकारी संस्था या व्यक्ति सरकारी डिपुओं से राशन हासिल कर सकते हैं 

केंद्र की मदद के अलावा जम्मू-कश्मीर सरकार अपने स्तर पर भी लोगों को सस्ता राशन उपलब्ध करवाने के लिए आगे आई है। प्रदेश के जो लोग राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के दायरे में नहीं आते, वे अपने राशन कार्ड के आधार पर प्रति व्यक्ति प्रति माह पांच किलो राशन हासिल कर सकते हैं। इन्हें 21 रुपये प्रति किलो गेंहू व 22 रुपये प्रति किलो चावल उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसके अलावा अगर कोई गैर सरकारी संस्था या व्यक्ति कोरोना महामारी के दौरान गरीबों के लिए भोजन की व्यवस्था कर रहे हैं, तो वे भी इस दाम पर सरकारी डिपुओं से राशन हासिल कर सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी