जम्मू कश्मीर मेडिकल काउंसिल के कार्य के लिए चार अधिकारी नियुक्त

इन अधिकारियों को नेशनल मेडिकल कमिशन एक्ट 2019 के नियमों के तहत केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में मेडिसन के प्रैक्टिशनर की प्रैक्टिस और पंजीकरण को सुचारु करने के लिए नियुक्त किया गया है। जम्मू कश्मीर में अपना कानून नहीं बन जाता तब तक यह काउंसिल के लिए कार्य करेंगे।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 05:16 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 05:16 PM (IST)
जम्मू कश्मीर मेडिकल काउंसिल के कार्य के लिए चार अधिकारी नियुक्त
जब तक जम्मू कश्मीर में अपना कानून नहीं बन जाता तब तक यह काउंसिल के लिए कार्य करेंगे।

जम्मू, राज्य ब्यूरो। जम्मू कश्मीर पुनर्गठन कानून 2019 की धारा 98 के तहत मिले अधिकारों का प्रयोग करते हुए उपराज्यपाल ने चार अधिकारियों को जम्मू कश्मीर मेडिकल काउंसिल के कार्य के लिए अधिकृत किया है। इन अधिकारियों को नेशनल मेडिकल कमिशन एक्ट 2019 के नियमों के तहत केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में मेडिसन के प्रैक्टिशनर की प्रैक्टिस और पंजीकरण को सुचारु करने के लिए नियुक्त किया गया है। जब तक जम्मू कश्मीर में अपना कानून नहीं बन जाता तब तक यह काउंसिल के लिए कार्य करेंगे।

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव की तरफ से जारी आदेश के तहत परिवार कल्याण और मैटरनिटी, चाइल्ड हेल्थ और टीकाकरण जम्मू कश्मीर का महानिदेशक डा. सलीम उल रहमान, मेडिकल सुपरिटेंडेंट जिला अस्पताल अनंतनाग के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डा. इकबाल सोफी,चेस्ट हॉस्पिटल गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज जम्मू के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉक्टर राजेश्वर शर्मा और सेवानिवृत्त डीएचओ जम्मू डा. चंद्र लेखा को जिम्मेदारी सौंपी गई है। यह अधिकारी तब तक अपना पदभार संभालेंगे जब तक कानून नहीं बन जाता सरकार। जब तक कोषाध्यक्ष नहीं नियुक्ति किए जाते है तब तक अथारिटी रजिस्ट्रार को नियुक्त करेगी जो कोषाध्यक्ष के तौर पर काम करेगा। रजिस्ट्रार की यह ड्यूटी होगी कि वह जम्मू कश्मीर केंद्र शासित मेडिकल रजिस्टर का रखरखाव करेंगे।

श्रीनगर और बारामुला के लिए दो एंबुलेंस दी

कश्मीर के अतिरिक्त आयुक्त काजी सरवर ने बुधवार को बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम से लैस दो एंबुलेंस को टूरिस्ट रिसेप्शन सेंटर श्रीनगर से रवाना। यह दोनों एंबुलेंस नेशनल हाईवे एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल) के निदेशक गुरजीत सिंह कंबो की उपस्थिति में रवाना की गई। एनएचआईडीसीएल ने यह दोनों एंबुलेंस श्रीनगर और बारामुला जिलों को कारपोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के तहत प्रदान की हैं।

इसी तरह की एंबुलेंस जनवरी 2021 में गांदरबल में दी जा चुकी है जबकि बारामुला और अनंतनाग में भी एंबुलेंस 26 अप्रैल 2021 को दी गई थी। इस मौके पर अतिरिक्त आयुक्त ने एनएचआईडीसीएल के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि कश्मीर घाटी के दूरदराज के इलाकों में कोरोना की चुनौतियों के बीच चिकित्सा के क्षेत्र में सहयोग कर रहा है। एनएचआईडीसीएल जेड मोड़ व जोजिला टनलों का निर्माण कार्य कर रहा है जिससे पर्यटन और आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। एनएचआईडीसीएल अनंतनाग और बारामूला में भी सड़कों के प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है।

chat bot
आपका साथी