NIA Raids In Kashmir : एनआइए की छापामारी में चार गिरफ्तार; मोबाइल, बैंक पासबुक, आपत्तिजनक सामान जब्त

NIA Raids In Kashmir प्रवक्ता ने बताया कि गत बुधवार को सुबह से दोपहर बाद तक चले इस अभियान को अंजाम देने के लिए एनआइए ने 15 दस्ते तैयार किए थे। प्रत्येक दस्ते के साथ पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों का संयुक्त कार्यदल भी तैनात किया गया था।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 07:30 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 07:30 AM (IST)
NIA Raids In Kashmir : एनआइए की छापामारी में चार गिरफ्तार; मोबाइल, बैंक पासबुक, आपत्तिजनक सामान जब्त
तिब्बती कालोनी में रशीद अहमद बट के मकान की भी तलाशी लेकर जांच की गई।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने आतंक के खिलाफ अपने अभियान को जारी रखते हुए बुधवार को दिवंगत कट्टरपंथी सैयद अली शाह गिलानी के दो विश्वस्तों के घरों समेत 11 जगहों पर छापे मारकर तलाशी ली। छापों के दौरान एनआइए ने मोबाइल फोन, मेमरी कार्ड, बैंक पासबुक, कुछ आतंकी साहित्य व अन्य आपत्तिजनक साजो सामान जब्त कर चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया। इस मामले में अब तक कुल 13 आरोपित गिरफ्तार किए जा चुके हैं।

एनआइए के प्रवक्ता ने बताया कि आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा, अल-बदर, जैश-ए-मोहम्मद और हिजबुल मुजाहिदीन ने देश के विभिन्न हिस्सों में बड़े पैमाने पर विध्वंसकारी गतिविधियों की साजिश तैयार की थी। एनआइए ने समय रहते इस साजिश का पता लगाकर इसे नाकाम बना दिया। इसमें शामिल सभी राष्ट्रद्रोहियों, आतंकियों और उनके समर्थकों का पता लगाकर उन्हें पकडऩे और पूरे नेटवर्क को ध्वस्त करने के लिए नई दिल्ली में 10 अक्टूबर को एक मामला दर्ज कर छानबीन शुरू की गई थी। इस मामले में 12 और 13 अक्टूबर को भी जम्मू कश्मीर में विभिन्न जगहों पर तलाशी लेते हुए नौ आतंकियों व उनके समर्थकों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

प्रवक्ता ने बताया कि गत बुधवार को सुबह से दोपहर बाद तक चले इस अभियान को अंजाम देने के लिए एनआइए ने 15 दस्ते तैयार किए थे। प्रत्येक दस्ते के साथ पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों का संयुक्त कार्यदल भी तैनात किया गया था। दक्षिण कश्मीर के कुलगाम से लेकर उत्तरी कश्मीर के सोपोर तक चले इस अभियान के तहत श्रीनगर में चार, बारामुला व अवंतीपोरा मेंं दो-दो, पुलवामा, सोपोर व कुलगाम में एक-एक जगह पर तलाशी ली गई है।

जिन लोगों के घरों में छापे मारे गए, उनमें बारामुला के फतेहगढ़ का आरिफ मंजूर शेख और बारामुला के आडूरा का अब्दुल रशीद राथर भी शामिल है। यह दोनों ही कट्टरपंथी हुर्रियत कांफ्रेंस के वरिष्ठ कार्यकर्ताओं में गिने जाते हैं और दोनों ही दिवंगत कट्टरपंथी सैयद अली शाह गिलानी के विश्वस्त थे।

श्रीनगर के छन्नपोरा में हमदानिया कालोनी में फहद अली वानी और हाउसिंग कालोनी बाग महताब में फुरकान इमरान खान के घर भी तलाशी ली गई है। तिब्बती कालोनी में रशीद अहमद बट के मकान की भी तलाशी लेकर जांच की गई।

छापों के दौरान कुलगाम से सुहेल अहमद ठोकर, हजरतबल से कामरान अशरफ रेशी और श्रीनगर से रायिद बशीर व हनन गुलजार डार को गिरफ्तार किया गया है। इन सभी से पूछताछ जारी है। 

chat bot
आपका साथी