Jammu Kashmir: पूर्व एमएलसी रंधावा ने डॉ. जितेंद्र सिंह पर लगाए तवी से अवैध खनन करवाने के संगीन आरोप

ऑल जम्मू स्टोन क्रशर्स ओनर्स एसोसिएशन के प्रधान एवं पूर्व एमएलसी विक्रम सिंह रंधावा ने सोमवार को वती नदी में अवैध खनन को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह से लेकर जियोलॉजी एंड माइनिंग विभाग के डायरेक्टर जम्मू के डिवीजनल कमिश्नर तथा एसएसपी जम्मू पर संगीन आरोप लगाए।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 03:20 PM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 03:23 PM (IST)
Jammu Kashmir: पूर्व एमएलसी रंधावा ने डॉ. जितेंद्र सिंह पर लगाए तवी से अवैध खनन करवाने के संगीन आरोप
ऑल जम्मू स्टोन क्रशर्स ओनर्स एसोसिएशन के प्रधान एवं पूर्व एमएलसी विक्रम सिंह रंधावा

जम्मू, जागरण संवाददाता: ऑल जम्मू स्टोन क्रशर्स ओनर्स एसोसिएशन के प्रधान एवं पूर्व एमएलसी विक्रम सिंह रंधावा ने सोमवार को वती नदी में अवैध खनन को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह से लेकर जियोलॉजी एंड माइनिंग विभाग के डायरेक्टर, जम्मू के डिवीजनल कमिश्नर तथा एसएसपी जम्मू पर संगीन आरोप लगाए। रंधावा ने आरोप लगाया कि डॉ. जितेंद्र सिंह तवी नदी से खनन पर रोक के जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट की रोक की आड़ लेकर अवैध खनन करवा रहे हैं और उनका पीए भरत शर्मा विभाग से हर हफ्ते मोटी दलाली वसूल रहा है। रंधावा ने आरोप लगाया कि विभाग का डायरेक्टर अंकुर सचेदवा अवैध खनन कराके करोड़ों रुपये वसूल रहा है जिसका हिस्सा डॉ. जितेंद्र सिंह से लेकर जम्मू के डिवीजन कमिश्नर, एसएसपी जम्मू व अन्य अधिकारियों को जा रहा है।

डायरेक्टर जियोलॉजी एंड माइनिंग को गोली मार कर खुद आत्मदाह करने की दी धमकी 

सोमवार दोपहर को अपने निवास पर काफी आक्रोश में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए विक्रम रंधावा ने जियोलॉजी एंड माइनिंग विभाग के डायरेक्टर अंकुर सचदेवा को गोली मारने की धमकी देते हुए कहा कि वह अंकुर सचदेवा को भी गोली मार देंगे और खुद भी आत्मदाह कर लेंगे। रंधावा ने कहा कि जम्मू तवी के किनारे बड़याल ब्राह्मणा से लेकर रामनगर तक करीब 45 स्टोन क्रशर है जो निजी जमीनों पर चल रहे थे और सरकार के पास बकायदा पंजीकृत है। चूंकि ये स्टोन क्रशर कोई अवैध खनन नहीं कर रहे थे और सरकारी खजाने में राजस्व जमा करवा रहे थे, लिहाजा इन्हें बंद करवाने की साजिश रची गई। इसी साजिश के तहत अंकुर सचदेवा ने नवंबर 2020 में 14 क्रशर्स में छापा मारा और आरोप लगाया कि उन्होंने अवैध रॉ-मैटेरियल रखा है।

रंधावा ने कहा कि अंकुर सचेदवा इसे साबित नहीं कर पाए और न ही कोई रिपोर्ट पेश की लेकिन दस फरवरी 2021 को उन्हें नोटिस भेजे गए। रंधावा ने कहा कि उन्हें 22 लाख का जबकि कुछ साथियों को 20 से 25 लाख रुपये तक का जुर्माना किया गया। इसके खिलाफ वे हाईकोर्ट गए और हाईकोर्ट ने मामले की जांच पूरी होने तक जुर्माने की राशि दस किश्तों में जमा कराते हुए स्टोन क्रशर्स चलाने की अनुमति दी। रंधावा ने कहा कि हाईकोर्ट ने 19 अप्रैल को यह आर्डर किया लेकिन इसका पालन करने की बजाय 27 अप्रैल को अंकुर सचदेेवा ने नया नोटिस जारी करते हुए उन्हें जुर्माने की राशि जमा करवाने की सूरत में ही क्रशर्स चलाने का निर्देश थमा दिया। रंधावा ने कहा कि अगर एक सप्ताह के भीतर ये नोटिस वापस नहीं हुए तो अगले सोमवार सुबह 11 बजे वह अंकुर सचदेवा को गोली मार कर अात्मदाह कर लेंगे।

भाजपा से नहीं कोई शिकायत

हाल ही में भाजपा के प्रदेश सचिव नियुक्त हुए पूर्व एमएलसी विक्रम रंधावा ने कहा कि उन्हें अपनी पार्टी या पार्टी नेताओं से कोई शिकायत नहीं है। उन्हें सिर्फ डॉ. जितेंद्र सिंह से शिकायत है जिन्होंने जम्मू में दलाली का अड्डा खोल रखा है और अंकुर सचदेवा जैसे भ्रष्ट अधिकारी उनके लिए हफ्ता जमा कर रहे हैं। रंधावा ने कहा कि अंकुर सचदेवा पर एंटी करप्शन ब्यूरो में केस दर्ज है लेकिन ब्यूरो पर दबाव डालकर केस की जांच को बंद करवा दिया गया।

सरकारी खजाने को 400 करोड़ का लगाया चूना

विक्रम रंधावा ने आरोप लगाया कि पिछले ढाई सालों में डॉ. जितेंद्र सिंह अौर उनके एजेंटों ने सरकारी खजाने को मिलने वाला करीब 350-400 करोड़ रुपया अपनी जेबों में डाला है। उन्होंने कहा कि जम्मू रिंग रोड, मुट्ठी फ्लाईओवर व जम्मू-अखनूर रोड पर जितना भी रॉॅ-मैटेरियल इस्तेमाल हुआ, उसका खनन तवी नदी से हुआ। केंद्र प्रायोजित इन 2700 करोड़ रुपये के प्रोजेक्टों से जम्मू-कश्मीर सरकार को रायल्टी के रूप में अब तक 350-400 करोड़ रुपये राजस्व मिलना चाहिए था लेकिन सरकारी खजाने में जमा हुआ सिर्फ छह करोड़। बाकी सब इन लोगों ने अवैध खनन करवाकर अपनी जेबों में डाला।

हर सप्ताह करते हैं 15 से 25 लाख की वसूली

रंधावा ने आरोप लगाया कि अंकुर सचदेवा के माध्यम से अवैध खनन करने वालों से हर सप्ताह 15 से 25 लाख रुपये की वसूली हो रही है। अंकुर सचेदवा के सेक्शन आफिसर भारत भूषण टकला व ड्राइवर भानू प्रताप सिंह एजेंट के रूप में काम कर रहे हैं और अखनूर बेल्ट से मोटी वसूली की जा रही है। रंधावा ने कहा कि वो कोई बेबुनियाद आरोप नहीं लगा रहे। जब विभाग ने अखनूर में छापा मारा था तो स्टोन क्रशर्स में करोड़ों रुपये का अवैध रॉ-मैटेरियल बरामद हुआ था लेकिन उन क्रशर्स वालों को पांच-पांच लाख रुपये जुर्माना किया गया और 25-25 लाख रुपये नगद लिए गए, जिसका उनके पास सबूत है।

डॉ. जितेंद्र ने ही छीनी शराब विक्रेताओं की रोजी-रोटी

भाजपा प्रदेश सचिव विक्रम रंधावा ने डॉ. जितेंद्र सिंह पर जम्मू के शराब विक्रेताओं की रोजी-रोटी छीनने का आरोप भी लगाया। उन्होंने कहा कि डॉ. जितेंद्र सिंह ने एक साजिश के तहत दुकानों की नीलामी करवाकर बाहरी राज्यों के लोगों को यहां लाया। डॉ. जितेंद्र सिंह के इशारों पर ही यह सारा खेल रचा गया जिससे आज जम्मू के ये लोग बेरोजगार हो गए है। रंधावा ने कहा कि उन्हें दुख है कि आज जम्मू के नेता और प्रशासनिक अधिकारी ही जम्मू के लोगों का खून चूस रहे हैं।

chat bot
आपका साथी