पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना ने जम्मू-कश्मीर के सरकारी स्कूलों काे गोद लेकर स्वच्छ पानी और शौचालय देने का संकल्प लिया

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना ने केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर सहित उत्तर प्रदेश और एनसीआर के 10 हजार से अधिक बच्चों को स्वास्थ्य और स्वच्छता सुनिश्चित करवाने के लिए 34 सरकारी स्कूलों में स्वच्छता और पीने के पानी की सुविधा देने का संकल्प लिया है।

By VikasEdited By: Publish:Mon, 23 Nov 2020 06:57 PM (IST) Updated:Mon, 23 Nov 2020 06:57 PM (IST)
पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना ने जम्मू-कश्मीर के सरकारी स्कूलों काे गोद लेकर स्वच्छ पानी और शौचालय देने का संकल्प लिया
टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना आगामी 27 नवंबर को वह 34 वर्ष के हो जाएंगे

जम्मू, विकास अबरोल । टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना ने केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर सहित उत्तर प्रदेश और एनसीआर के 10 हजार से अधिक बच्चों को स्वास्थ्य और स्वच्छता सुनिश्चित करवाने के लिए 34 सरकारी स्कूलों में स्वच्छता और पीने के पानी की सुविधा देने का संकल्प लिया है।

क्रिकेटर सुरेश रैना ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी कि उनका गैर सरकारी संगठन, ग्रेसिया रैना फाउंडेशन (जीआरएफ), अमिताभ शाह की युवा अनस्टॉपएबल के सहयोग से उनकी पहल को साकार किया जाएगा। ग्रेसिया रैना फाउंडेशन की ओर से जारी विज्ञप्तित में बताया गया कि सुरेश रैना का प्रयास स्वच्छता और सुविधाओं के अलावा यौन स्वास्थ्य और जागरूकता पर भी ध्यान केंद्रित करेगा। इसके अलावा बच्चों को स्मार्ट कक्षाएं उपलब्ध करवाना संस्था की पहली प्राथमिकता होगी।

रैना ने कहा कि आगामी 27 नवंबर को वह 34 वर्ष के हो जाएंगे और ऐसे में उन्हें खुशी होगी कि स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को स्वच्छ पेयजल और शौचालय की सुविधा मिल सके। उन्होंने कहा कि हम भविष्य में कई और स्कूलों को बदलने के लिए भी तत्पर रहेंगे ताकि हर बच्चा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा हासिल कर जिसका वह सही मायनों में हकदार है। शुरूआत में सुरेश रैना फाउंडेशन के माध्यम से अपने गृहनगर मुरादनगर में चार स्कूलों में विद्यार्थियों के साथ काम करेंगे।

यहां यह बताना जरूरी है कि सुरेश रैना प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान से जुड़े हैं। उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2014 में उत्तर प्रदेश में स्वच्छ भारत का राजदूत नामित किया था। अमिताभ शाह ने कहा कि वह ग्रेसिया रैना फाउंडेशन के साथ जुड़कर गौरवांवित हैं। संस्था का उद्देश्य स्कूलों में स्वच्छ पीने का पानी और शौचालयों उपलब्ध करवाना है।इसके अलावा क्रिकेटर सुरेश रैना रैना जम्मू संभाग और कश्मीर संभाग में पांच-पांच क्रिकेट एकेडमी खोलना चाहते हैं। इसी को लेकर वह गत दो महीने पहले प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से भेंट कर अपनी इच्छा भी जाहिर कर चुके हैं।

chat bot
आपका साथी