Jammu University में विदेशी भाषाओं-अंतरराष्ट्रीय मामलों का कार्यालय खुलेगा, सिंडिकेट की बैठक में हुआ फैसला

वीसी प्रो. मनोज धर ने कहा कि जम्मू यूनिवर्सिटी ने हाल ही में एम्स जम्मू के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। इससे इंसानों की बीमारियों पर रिसर्च में मदद मिलेगी। वीसी ने कहा कि हम रिसर्च गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए कदम उठा रहे हैं।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 06:40 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 06:40 PM (IST)
Jammu University में विदेशी भाषाओं-अंतरराष्ट्रीय मामलों का कार्यालय खुलेगा, सिंडिकेट की बैठक में हुआ फैसला
यूजीसी ने जम्मू यूनिवर्सिटी में इंग्लिश और कामर्स में मास्टर डिग्री आनलाइन शुरू करने की इजाजत दे दी है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । जम्मू यूनिवर्सिटी में विदेशी भाषाओं का विभाग, अंतरराष्ट्रीय मामलों का कार्यालय खोला जाएगा। जम्मू यूनिवर्सिटी की सिंडिकेट की 117वीं बैठक में नए कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। बैठक की अध्यक्षता वीसी प्रो. मनोज धर ने की।

सिंडिकेट ने इंडस्ट्री एकेडिमा पार्टनरशिप के पालिसी दस्तावेजों को अपनाने को मंजूरी दी। बैठक में जम्मू संभाग में खोले गए नए मेडिकल कालेजों, नर्सिंग कालेजों, पैरामेडिकल कालेजों को मान्यता देने के प्रस्ताव को भी मंजूर किया। चार साल के एकीकृत बीए व बीएड व बीएससी व बीएड के नियमों को अपनाने, डिस्टेंस एजूकेशन निदेशालय में एमए एजूकेशन सेल्फ फाइनेंस के नियमों पर भी सिंडीकेट ने मुहर लगा दी।

बेकरी में कौशल विकास का तीन महीने का कोर्स शुरू करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई।वीसी प्रो. मनोज धर ने कहा कि जम्मू यूनिवर्सिटी ने हाल ही में एम्स जम्मू के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। इससे इंसानों की बीमारियों पर रिसर्च में मदद मिलेगी। जम्मू यूनिवर्सिटी की पिछले तीन सालों की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए वीसी ने कहा कि हम रिसर्च गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए कदम उठा रहे हैं।

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में जम्मू यूनिवर्सिटी पहली यूनिवर्सिटी बन गई है जिसे यूजीसी ने इंग्लिश और कामर्स में मास्टर डिग्री आनलाइन शुरू करने की इजाजत दे दी है। टोक्यो ओलंपिक में भारत के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए जम्मू यूनिवर्सिटी ने जिमनेयिजम हाल का नाम पीवी सिंधू की नाम पर रखा है। बैठक में वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अटल डुल्लु, उच्च शिक्षा विभाग की सचिव सुषमा चौहान, मदन मोहन मालवीय यूनिवर्सिटी आफ टेक्नोलॉजी गोरखपुर के वीसी प्रो. जेपी पांडे, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय दिल्ली के स्कूल आफ एजूकेशन के प्रो. चंद्र भूषण शर्मा, दिल्ली यूनिवर्सिटी के मैनेजमेंट स्टडीज विभाग की प्रो. सुनीता सिंह सेन गुप्ता, कंट्रोलर प्रो. जसबीर सिंह, प्रो. राज कुमार रामपाल व अन्य सदस्य शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी